Sports

नई दिल्ली: रियो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक की अगुवाई में मुंबई महारथी ने पेशेवर कुश्ती लीग (पीडब्ल्यूएल) के शुरूआती मुकाबले में यहां दिल्ली सुल्तान्स को 5-2 से हराया।  दिल्ली को शुरू में झटका लगा क्योंकि मुंबई की कप्तान साक्षी ने टास जीतने के बाद उसके स्टार पहलवान और कप्तान सुशील कुमार के भार वर्ग को ‘ब्लॉक’ करके इस दो बार के ओलंपिक पदक विजेता को अपना दमखम दिखाने का मौका नहीं दिया। वहीं दिल्ली ने महिला वर्ग में ओडुनाओ को ब्लॉक किया।   

सुशील के नहीं खेलने से दिल्ली सुल्तान्स की टीम कमजोर हो गयी जबकि साक्षी ने कप्तानी की अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाते हुए मोनिया को 18-2 से हराकर अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण चौथा अंक हासिल किया।  दोनों टीमें पहले चार मुकाबलों के बाद 2-2 से बराबरी पर थी। ऐसे में सतेंदर मलिक ने हितेंदर को 7-6 से हराकर मुंबई को बढ़त दिलायी जबकि दर्शकों के अपार समर्थन के बीच उतरी साक्षी ने 62 किग्रा के पहले पीरियड में ही 10-2 से बढ़त हासिल करके आसानी से मुकाबला अपने नाम किया।   

मुंबई की ओर से आंद्रेई सीमा, वेस्कन सेंथिया, सतेंदर मलिक और साक्षी मलिक के अलावा सोसलान रामलोव ने अपने-अपने मुकाबले जीते। वहीं दिल्ली के लिए संदीप और अल्बरोव असलन ही जीत हासिल कर सके।  पुरुषों के 57 किलोग्राम भारवर्ग में दिल्ली सुल्तान के संदीप तोमर ने मुम्बई महारथी के उक्रेनी पहलवान आंद्रेई यात्सेंको को 12-9 से हराया। हाफ टाइम तक संदीप 10-0 से आगे चल रहे थे लेकिन दूसरे हाफ हाफ में वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2017 के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट यात्सेंको ने कई अच्छे अंक बटोरे और मुकाबले को रोचक बना दिया लेकिन पहले राउंड की बढ़त ने संदीप को जीत दिलाई।  

महिलाओं के 50 किलोग्राम भारवर्ग में दिल्ली की ट्यूनीशियाई पहलवान मारोइ मेजिएन को मुम्बई की सीमा ने 5-1 से हराकर अपनी टीम को बराबरी पर ला खड़ा किया। पुरुषों के 92 किलोग्राम भारवर्ग में मैच की तीसरी बाउट में दिल्ली के अल्बरोव असलन ने मुम्बई के सत्यव्रत कादियान को 15-0 से एकतरफा मुकाबले में हरा दिया।  वहीं चौथी बाउट में महिलाओं के 76 किलोग्राम भारवर्ग में दिल्ली की समर आमेर इब्राहिम हम्जा को मुम्बई की वेस्किन सेंथिया ने 12-1 से हराकर अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया। इसके बाद 125 किलोग्राम भारवर्ग में दिल्ली के हितेंदर को 7-6 से हराकर सतेंदर मलिक ने मुम्बई को पहली बार बढत दिलाई। इसके बाद साक्षी ने इस बढ़त को मजबूती प्रदान की।   

दिन के सबसे बड़े मुकाबले में दिल्ली सुल्तान के मौजूदा विश्व चैम्पियन हाजी अलीयेव को मुम्बई महारथी के मौजूदा ओलिंपिक चैम्पियन सोसलान रामोनोव के खिलाफ एक रोचक मुकाबले में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। पुरुषों के 65 किलोग्राम भारवर्ग के इस बाउट में दोनों के बीच बेहद कड़ी टक्कर देखने को मिली।  इससे पहले यहां के सीरीफोर्ट स्पोर्ट्स कॉमपलेक्स में प्रो रेसलिंग सीजन 3 का रंगा-रंग आगाज हुआ जिसमें इस लीग में भाग ले रहे पहलवानों ने अपनी नृत्य कला का भी परिचय दिया। टूर्नामेंट के मुख्य अथिति के रूप में खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह और पीडब्ल्यूएल के प्रमोटर कार्तिकेय शर्मा ने टॉस के वक्त अपनी मौजूदगी दर्ज कराई।