Sports

मेलबर्नः इंग्लैंड दौरे पर शर्मनाक प्रदर्शन कर लौटी भारतीय टीम को इस बार आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने चेताया है कि अगर भारत ने खुद को जल्द तेज पिचों के अनुकूल न बनाया तो यह कमजोरी ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भी उन्हें परेशान करेगी। इंग्लैंड से हाल ही में टेस्ट सीरीज गंवाने वाली भारतीय टीम को नवंबर से जनवरी तक आस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं। ऐसे में पोंटिंग ने कहा कि बीते 50 साल से भारत अपने उपमहाद्वीप के बाहर टेस्ट सीरीज जीतने के लिए संघर्ष करता रहा है। इंग्लैंड का दौरा वैसे भी किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होता। इंगलैंड के पास जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड जैसे विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं जो हालात रास आने पर कहर बरपा सकते हैं। हमने भी एशेज सीरीज में इसका अनुभव किया है। 

इंग्लैंड को अपने हालात में खेलने का फायदा मिला

PunjabKesari

भारत की हार के कारणों के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा- भारत की हार के पीछे एक या दो कारण बताना मुश्किल होगा। कुछ मैच तो इतने करीबी थे कि कोई भी टीम जीत सकती थी लेकिन इंग्लैंड को अपने हालात में खेलने का फायदा मिला। उन्होंने चेताया कि आस्ट्रेलिया में भी इस तरह की पिचें मिलने पर भारत की राह मुश्किल हो जाएगी। यदि गेंद को स्विंग और सीम मिलेगी तो भारत के लिए मुश्किल होगी लेकिन सपाट पिचें रहने पर मुकाबला बराबरी का होगा। हमने देखा है कि भारतीय बल्लेबाजों को इंग्लैंड में कितनी दिक्कतें आई और इसी तरह हम उपमहाद्वीप में स्पिन के खिलाफ जूझते रहे हैं। यह पूछने पर कि भारतीय टीम आस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट श्रृंखला क्यों नहीं जीत सकी, उन्होंने कहा कि हालात के अनुकूल ढलना अहम है।

स्मिथ और वार्नर की कमी शीर्षक्रम पर खलेगी 

PunjabKesari

पोंटिंग ने कहा- यहां हालत के अनुरूप खुद को ढालना जरूरी है। हर विदेशी टीम के लिए आस्ट्रेलिया में जीतना मुश्किल होता है। सिर्फ भारत ही नहीं दक्षिण अफ्रीका के साथ भी ऐसा हुआ है। हमें भी भारत में जीतने में दिक्कत आती थी। टेस्ट क्रिकेट में हालात के अनुकूल ढलना सबसे अहम है। आपको बाईस गज के भीतर अपना काम बखूबी करने के तरीके पता होने चाहिए। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया की टीम सबसे कमजोर टीमों में से एक होगी जिसमें स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर नहीं हैं। पोंटिंग ने कहा- मुझे नहीं लगता कि यह सबसे कमजोर टीमों में से एक है। स्मिथ और वार्नर की कमी शीर्षक्रम पर खलेगी लेकिन उनकी गैर मौजूदगी में दूसरे खिलाडिय़ों के लिये अपनी उपयोगिता साबित करने का मौका होगा। इसके अलवा जोश हेजलवुड और कैमरून बेनक्रोफ्ट भी तब तक टीम में लौट चुके होंगे। यह पाकिस्तान के खिलाफ खेलने जा रही मौजूदा आस्ट्रेलियाई टीम से अलग टीम होगी।

PunjabKesari