Sports

जालन्धर : झारखंड और बिहार में युवा क्रिकेटरों को राज्य की क्रिकेट टीम में मौका देने का नाम पर 50 हजार से लेकर एक करोड़ रुपए तक की रिश्वत मांगने का बड़ा घोटाला सामने आया है। एक टीवी चैनल ने इसे ब्रेक करते हुए बताया कि आखिरकार किस तरह चयनकर्ता या फिर एसोसिएशन सदस्य इस धंधे को चला रहे थे। घोटाले के खुलासे से कई बड़ी चीजें भी सामने आई हैं जिसे जानकर किसी भी क्रिकेट फैंस को इस प्रतिष्ठित खेल से भरोसा उठने में देर नहीं लगेगी।

एक करोड़ देकर दो महीने में खेलो फस्र्ट क्लास क्रिकेट

Revealed Big corruption in bihar and jharkhand cricket

चैनल ने एक वीडियो भी दिखाई है जिसमें बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के चयनकर्ता बताए जा रहे नीरज कुमार यह कहते हुए पाए जा रहे हैं कि अगर खिलाड़ी ये रकम अदा करते हैं तो इसी सीजन में वह रणजी ट्रॉफी तो क्या सबकुछ खेल सकते है। टी-20 हो या रणजी ट्रॉफी हो या फिर वन-डे हो... या विजय हजारे। खुफिया कैमरे से बेखौफ नीरज तो यहां तक बोल गए कि अगर उन्हें एक करोड़ रुपए मिले तो वह सिर्फ दो महीने के अंदर किसी भी क्रिकेटर को उस कतार में खड़ा कर देंगे।

5 लाख में बनते हैं फर्जी दस्तावेज

Revealed Big corruption in bihar and jharkhand cricket
नीरज उक्त बातचीत के दौरान बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव रवि शंकर प्रसाद का नाम लेते हुए दिखाई देते हैं। नीरज कहते हैं कि उनकी रवि शंकर से बात हो गई है। खिलाड़ी को 75 लाख में एडजस्ट कर लिया जाएगा। इसमें से 5 लाख रुपए तो खिलाड़ी के फर्जी दस्तावेज बनाने में लग जाएंगे। इस काम में रवि शंकर को 35 लाख मिलेंगे। वहीं, लातेहार क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव बताए जा रहे अमलेश तो यहां तक बोल गए कि पैसे हो तो अंडर-16, अंडर-19, अंडर-23 के अलावा रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में भी मौका मिल जाता है।

आईपीएल कमिश्रर बोले- जांच करवाएंगे

Revealed Big corruption in bihar and jharkhand cricket
घोटाले पर जब आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला का पक्ष जानना चाहा तो उन्होंने कहा कि यह दुख की बात है। हम इस मामले की जांच करेंगे और जो दोषी होगा उसे छोड़ा नहीं जाएगा। वहीं प्रशासकों की समिति (सीओए) के प्रमुख विनोद राय भी कार्रवाई के मूड में आते हुए दिख रहे हैं। 

पूर्व क्रिकेटर ने लगाए आरोप

Revealed Big corruption in bihar and jharkhand cricket
उक्त घोटाले पर मुहर लगाते हुए बहार रणजी टीम के पूर्व कप्तान सुनील कुमार ने एसोसिएशन के अधिकारियों पर रिश्वत लेकर खिलाने के आरोप भी लगाए हैं। उनका कहना है कि इस रणजी सीजन में बिहार ने 40 से ज्यादा खिलाडिय़ों को खिलाया है। यह सब भ्रष्टाचार के कारण ही हुआ है।