Sports

मुंबई : पिछले मैच में मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स से हारने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) अब हर्षल पटेल की वापसी से दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ शनिवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में अपना अभियान फिर से पटरी पर लाने की कोशिश करेगा। आरसीबी ने लगातार तीन जीत से अपने अभियान की शानदार शुरुआत की थी लेकिन चेन्नई ने पिछले मैच में उसे 23 रन से हरा दिया था। 

टीम को इस मैच में हर्षल की कमी खली थी क्योंकि कप्तान फाफ डुप्लेसी के पास शिवम दुबे और रोबिन उथप्पा को रोकने के लिए विकल्प नहीं थे। अपनी विविधतापूर्ण गेंदबाजी और डेथ ओवरों के कौशल के लिए मशहूर हर्षल आरसीबी की टीम के अहम अंग हैं और डुप्लेसी ने स्वीकार किया कि टीम को उनकी कमी खली। हर्षल अपनी चचेरी बहन की मौत के कारण बायो बबल से बाहर निकल गए थे। 

डुप्लेसी ने चेन्नई के खिलाफ मैच के बाद कहा, ‘आप समझ रहे होंगे कि हर्षल का क्या महत्व है और वह क्या कर सकता है। हमें आज उसकी कमी खली। हमें अपनी गेंदबाजी में जो विविधता चाहिए थी उसका अभाव था। उम्मीद है कि वह जल्द ही टीम से जुड़ेगा।' गुजरात के इस 32 वर्षीय खिलाड़ी ने आईपीएल 2021 में 32 विकेट लिए थे तथा अपनी विविधतापूर्ण गेंदबाजी से वह टी20 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक के रूप में उभरे हैं। इस साल हर्षल ने चार मैचों में 5.50 के इकोनोमी रेट से रन दिये हैं और इसके साथ उन्होंने छह विकेट भी लिये हैं। 

डुप्लेसी ने जब तब जरूरत पड़ने पर उनका उपयोग किया और उन्होंने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया। अन्य गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज और आकाशदीप ने रन लुटाये हैं जबकि वानिंदु हसरंगा भी पिछले मैच में रनों पर अंकुश नहीं लगा पाये थे। बल्लेबाजी में डुप्लेसी और युवा अनुज रावत ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी है जबकि दिनेश कार्तिक ‘फिनिशर' की अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभा रहे हैं। शाहबाज अहमद और सुयश प्रभुदेसाई ने भी अच्छी बल्लेबाजी की है। 

पूर्व कप्तान विराट कोहली के प्रदर्शन में हालांकि निरंतरता नहीं है। दूसरी तरफ दिल्ली पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ 44 रन की बड़ी जीत दर्ज करने के बाद बढ़े मनोबल के साथ इस मैच में उतरेगा। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी सॉव लगातार दो अर्धशतक जमाने के बाद शानदार फॉर्म में हैं जबकि आस्ट्रेलियाई दिग्गज डेविड वार्नर ने भी पिछले मैच में अच्छी पारी खेली थी। टीम के लिए हालांकि नंबर तीन स्थान चिंता का विषय है क्योंकि अभी तक इस नंबर पर उसका कोई भी बल्लेबाज नहीं चल पाया है। 

कप्तान ऋषभ पंत को भी बड़ी पारी खेलने की जरूरत है। स्पिनर कुलदीप यादव दिल्ली के शीर्ष स्पिनर के रूप में उभरे हैं जबकि तेज गेंदबाज खलील अहमद ने तीन मैचों में सात विकेट लिए हैं। तेज गेंदबाज एनरिक नोर्किया के रूप में दिल्ली के पास अब भी अच्छा विकल्प है। इसके अलावा टीम में अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर और ललित यादव के रूप में अच्छे ऑलराउंडर हैं। दिल्ली को हालांकि रोवमैन पॉवेल से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। वानखेड़े स्टेडियम में पिछले पांच में से चार मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं, इसलिए टॉस की भूमिका भी अहम होगी। 

टीम इस प्रकार हैं : 

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (कप्तान), अश्विन हेब्बर, डेविड वार्नर, मनदीप सिंह, पृथ्वी सॉव, रोवमैन पॉवेल, एनरिक नोर्किया, चेतन सकारिया, खलील अहमद, कुलदीप यादव, लुंगी एनगिडी, मुस्ताफिजुर रहमान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कमलेश नागरकोटी , ललित यादव, मिशेल मार्श, प्रवीण दुबे, रिपल पटेल, सरफराज खान, विक्की ओस्तवाल, यश ढुल, केएस भरत और टिम सीफर्ट। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डुप्लेसी, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, महिपाल लोमरोर, फिन एलन, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, कर्ण शर्मा, डेविड विली, रजत पाटीदार, सिद्धार्थ कौल। 

समय : मैच शाम 7.30 बजे शुरू होगा।