Sports

चेन्नई : ग्लेन मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स की आक्रामक परियों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से रॉयल चैलेंजर बेंगलोर (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में रविवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 38 रन से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ आरसीबी की टीम तीन मैचों में छह अंक के साथ तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गयी है। केकेआर की तीन मैचों में यह दूसरी हार है। आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 204 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद केकेआर को 20 ओवर में आठ विकेट पर 166 रन बनाने दिए। 

 

ये भी पढ़ें : बेंगलुरु की टीम ने कोलकाता के खिलाफ बनाया बड़ा रिकॉर्ड, चेन्नई को छोड़ा पीछे

ये भी पढ़ें : ग्लेन मैक्सवेल ने कोलकाता के खिलाफ खेली शानदार पारी, बनाए कई रिकाॅर्ड्स

ये भी पढ़ें : मैक्सवेल की पारी देखकर लोगों को आई प्रीति जिंटा की याद, किया जमकर ट्रोल

टॉस जीत कर बल्लेबाजी के लिए उतरी आरसीबी के लिए चेपॉक की मुश्किल मानी जाने वाली पिच पर मैक्सवेल ने 49 गेंद की पारी में नौ चौके और तीन छक्के लगा कर 78 रन बनाये जबकि डिविलियर्स ने महज 34 गेंद में नौ चौके और तीन छक्को की मदद से नाबाद 76 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली (05) और रजत पाटीदार (01) के विकेट को जल्दी गंवाने के बाद मैक्सवेल ने देवदत्त पडीक्कल (25) के साथ तीसरे विकेट के लिए 86 और एबी डिविलियर्स के साथ चौथे विकेट के लिए 53 रन की शानदार साझेदारी की। मैक्सवेल के आउट होने के बाद डिविलियर्स की आक्रामक पारी से आरसीबी ने आखिरी तीन ओवरों में 56 रन बटोरे जिसमें काइल जैमीसन ने चार गेंद में नाबाद 11 रन का योगदान दिया। केकेआर ने बड़े लक्ष्य का पीछा आक्रामक तरीके से शुरू किया। 

PunjabKesari

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल दूसरे ओवर में जैमीसन के खिलाफ चौका और लगातार दो छक्के जड़ने के बाद पांचवीं गेंद पर कैच आउट हो गये। उन्होंने नौ गेंद में 21 रन बनाये। राहुल त्रिपाठी और नितीश राणा ने इसके बाद रन गति को कम नहीं होने दिया। छठे ओवर में वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर राणा ने छक्का जड़ा और फिर त्रिपाठी ने चौका। त्रिपाठी हालांकि इसी ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गये, जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 57 रन हो गया। राणा सातवें ओवर ने युजवेन्द्र चहल के खिलाफ दो चौके लगाने के बाद पडीक्कल को कैच थमा बैठे। 

PunjabKesari

चहल ने अपने अगले ओवर में दिनेश कार्तिक (02) को पगबाधा किया। इसके बाद मोर्गन और शाकिब ने मैक्सवेल के ओवर में छक्का जड़कर जरूरी रन गति को कम करने की कोशिश की लेकिन 13वें ओवर में हर्षल पटेल की गेंद पर मोर्गन कप्तान कोहली को कैच देकर पवेलियन लौट गये। उन्होंने 23 गेंद में 29 रन बनाये। रसेल ने युजवेन्द्र चहल के द्वारा किये गये 17वें ओवर में छक्के और फिर लगातार तीन चौके जड़कर 20 रन बटेरे। जैमीसन से अगले ओवर में रसेल से छक्का खाने के बाद शाकिब को बोल्ड 25 गेंद में उनकी 26 रन की पारी को खत्म किया। उन्होंने इसके बाद कमिंस को भी विकेट के पीछे डिविलियर्स के हाथों लपकवाया। 

PunjabKesari

सिराज ने 19वें ओवर में रसेल के खिलाफ लगातार पांच डॉट गेंद फेंक कर आरसीबी की जीत पक्की कर दी। इस ओवर से सिर्फ एक रन बने। अंतिम ओवर में पटेल रसेल को बोल्ड किया, जिससे केकेआर लक्ष्य से दूर रह गयी। आरसीबी के लिए जैमीसन ने तीन विकेट लिये जबकि चहल और पटेल ने दो दो विकेट चटकाये। इससे पहले केकेआर के कप्तान मोर्गन ने एक बार फिर दोनों छोर से स्पिनरों को गेंदबाजी आक्रमण पर लगा कर शुरूआत में उनके फैसले को गलत साबित किया। वरूण चक्रवर्ती ने दूसरे ही ओवर में कोहली को पवेलियन भेज दिया। राहुल त्रिपाठी ने शानदार कैच लपककर उनकी पारी को खत्म किया। वरूण ने डैन क्रिस्टियन की जगह टीम में शामिल हुए पाटीदार (01) को इसी ओवर में बोल्ड कर केकेआर को दूसरी सफलता दिलाई।

Sports

शुरुआती झटकों के बाद क्रीज पर आये मैक्सवेल ने शुरू से ही आक्रामक शॉट लगाये। उन्होंने चौथे ओवर में शाकिब अल हसन का स्वागत चौका से किया। आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये दोबारा आये चक्रवर्ती के पहली ही गेंद पर नो बॉल करने का फायदा मैक्सवेल ने फ्री-हिट पर छक्का लगाकर उठाया। इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने नौवें ओवर में हमवतन कमिंस के खिलाफ चौका जड़ा और फिर एक रन लेकर 28 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। प्रसिद्ध कृष्णा ने 12वें ओवर में पडीक्कल को राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराकर तीसरी विकेट के लिए मैक्सवेल के साथ उनकी 86 रन की साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद क्रीज पर आए एबी डिविलियर्स ने शुरूआत में कुछ गेंदों पर संभल कर खेलने के बाद चक्रवर्ती की गेंद पर लगातार दो चौके लगाये और मैक्सवेल ने स्विच शॉट पर छक्का लगाया जिससे 15वें ओवर में 17 रन बने। 

कमिंस ने अपने चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर मैक्सवेल की शानदार पारी को खत्म किया। डिविलियर्स पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने 18वें ओवर में गेदबाजी के लिए आये रसेल के खिलाफ छक्का और दौ चौके जड़कर ओवर से 17 रन बटोरे। जैमीसन ने हरभजन सिंह के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाते हुए लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाया। डिविलियर्स ने ओवर की पांचवी गेंद पर छक्का जड़कर 27 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। डिविलियर्स ने 20वें ओवर में रसेल के खिलाफ तीन चौके और एक छक्का जड़ा और इस ओवर में 21 रन बने। पिछले मैच में पांच विकेट लेने वाले रसेल ने इस मुकाबले में दो ओवर में 38 रन लुटाये। केकेआर के लिए चक्रवर्ती ने दो जबकि कमिंस और कृष्णा ने एक-एक विकेट लिए।

हेड टू हेड 

कुल मैच - 26 
आरसीबी - 12 जीते 
केकेआर - 14 जीते 

पिच रिपोर्ट 

चेन्नई की पिच दूसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने और लक्ष्य चेज करने में बेहतर मानी जाती है। हालांकि यहां चार में से तीन मैच पहले बल्लेबाजी करके जीते गए हैं। आरसीबी लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल करने में ज्यादा सक्षम है। हालांकि एमए चिदंबरम स्टेडियम की सतह वह नहीं है जहां स्कोरिंग आसान रहा हो और जैसा कि आंद्रे रसेल और रोहित शर्मा ने कहा है, क्रीज पर टिकना यहां महत्वपूर्ण होगा। 

प्लेइंग इलेवन 

आरसीबी : विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, काइल जैमीसन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

केकेआर : नितीश राणा, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), शाकिब अल हसन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, हरभजन सिंह, प्रसीद कृष्ण, वरुण चक्रवर्ती