Sports

दुबईः अफगानिस्तान के स्पिनरों राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान का बंगलादेश के खिलाफ 3-0 की शानदार सीरीज जीत के बाद आईसीसी की टी-20 रैंकिंग में जलवा बरकरार है।  

बल्लेबाजों में कोहली आठवें नंबर पर 
रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल अपने तीसरे नंबर पर बरकरार हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक स्थान उठकर 10वें नंबर पर और शीर्ष 20 में शामिल तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी एक स्थान उठकर 19वें नंबर पर आ गये हैं। बल्लेबाजों में भारत के विराट कोहली आठवें, लोकेश राहुल 12वें, रोहित शर्मा 13वें और शिखर धवन 17वें नंबर पर बरकरार हैं।   
PunjabKesari
राशिद शीर्ष पायदान पर बरकरार
देहरादून में गुरूवार को संपन्न हुई रोमांचक सीरीज में अफगानिस्तान ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए बंगलादेश को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से पराजित कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। सीरीज में स्टार स्पिनर 19 साल के राशिद आठ विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्हें इस प्रदर्शन की बदौलत 54 रेटिंग अंक मिले और वह टी 20 अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजी रैंकिंग में कुल 813 अंक लेकर अपने शीर्ष पायदान पर बरकरार हैं। 

PunjabKesari

नबी करियर की सर्वश्रेष्ठ आठवीं रैंक पर
आईपीएल में भी सनराइजर्स हैदराबाद के सबसे सफल खिलाड़ी रहे राशिद के रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद पाकिस्तान के शादाब खान से 80 अंक अधिक है जिनके कुल 733 अंक है। वर्ष 2017 में आईसीसी के एसोसिएट प्लेयर ऑफ द ईयर बने राशिद ने दूसरे मैच में 12 रन पर चार विकेट लिए थे। अफगान टीम के ही नबी को रैंकिंग में 11 स्थान की उछाल मिली है और वह करियर की सर्वश्रेष्ठ आठवीं रैंक पर पहुंच गए हैं। 
PunjabKesari
अन्य अफगान खिलाड़ी मुजीब ने 62 स्थानों की बड़ी छलांग लगाई और वह अब 51वें पायदान पर पहुंच गये हैं।  ताजा जारी रैंकिंग में वेस्टइंडीज और आईसीसी विश्व एकादश के एकमात्र मैच को भी आंका गया है जिसे वैश्विक संस्था की ओर से अंतरराष्ट्रीय मैच का दर्जा दिया गया था। आईसीसी की टी-20 गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष नौ खिलाड़ियों में छह लेग स्पिनर हैं। सीरीज में अफगानिस्तान के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे शमीउल्लाह शेनवारी को 11 अंकों का फायदा मिला है और वह 44वें पायदान पर आ गये हैं।