Sports

कोलकाता : झारखंड ने रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने की ओर मजबूत कदम बढ़ाते हुए रविवार को यहां ईडन गार्डन्स में नगालैंड के खिलाफ प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले के दूसरे दिन पहली पारी में नौ विकेट पर 769 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। सत्रह साल के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार कुशाग्र नगालैंड की कमजोर गेंदबाजी का पूरा फायदा उठाते हुए 269 गेंद में 37 चौकों और दो छक्कों की मदद से 266 रन की पारी खेली। 

झारखंड की टीम आज पांच विकेट पर 402 रन जबकि कुशाग्र 112 रन से आगे खेलने उतरे थे। यह कुशाग्र के करियर का पहला प्रथम श्रेणी शतक है। दक्षिण अफ्रीका के 2020 दौरे पर भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा रहे कुशाग्र ने इम्लिवाती लेम्तुर पर चौके के साथ 213 गेंद में दोहरा शतक पूरा किया। बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने भी 223 गेंद में 14 चौकों और एक छक्के की बदौलत करियर की सर्वश्रेष्ठ 123 रन की पारी खेली। 

कुशाग्र और नदीम ने सातवें विकेट के लिए 166 रन जोड़े। इससे पहले कल के नाबाद बल्लेबाज अनुकूल रॉय 59 रन बनाकर आउट हुए। ख्रिवित्सो केन्से ने कुशाग्र और सुशांत मिश्रा (00) को चार गेंद के भीतर आउट करके नगालैंड को कुछ राहत दिलाई। कुशाग्र के आउट होने के बाद नदीम ने 11वें नंबर के खिलाड़ी राहुल शुक्ला (नाबाद 29) के साथ मिलकर अपना दूसरा शतक पूरा किया। नगालैंड की ओर से लेम्तुर और केन्से की स्पिन जोड़ी ने तीन-तीन विकेट चटकाए।