Sports

कोलकाता : झारखंड ने नागालैंड को पहली पारी में 289 रन पर समेटकर रणजी ट्रॉफी के क्वाटर्रफाइनल में प्रवेश कर लिया है। झारखंड ने पहली पारी में 880 रनों का स्कोर बनाया था। लेकिन उस बड़ी बढ़त के बावजूद, झारखंड ने चौथे दिन के खेल के दूसरे सत्र के दौरान आश्चर्यजनक रूप से फिर से बल्लेबाज़ी करने का विकल्प चुना, लेकिन अंत में दूसरी पारी में दो विकेट पर 132 रन बनाकर दिन का समापन किया। 

झारखंड चौथी पारी में हावी रही और नाजमि सिद्दीकी और उनके साथी उत्कर्ष सिंह ने पहले विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। नाजमि ने 48 गेंद में 42 रन बनाए और उत्कर्ष सिंह 50 रन पर नाबाद रहे। सिद्दीकी की तेजी से रन बनाने की मंशा दूसरे ओवर से ही स्पष्ट थी, क्योंकि उन्होंने चोपिसे होपोंगक्यु की गेंद पर तीन बार बाउंड्री लगाई : एक शॉर्ट बॉल को पुल ऑफ करने के बाद प्वाइंट फील्डर को पंच की सहायता से धकेलने में कामयाब रहे और उसके बाद मिड ऑफ के दाईं ओर से एक बेहतरीन कवर ड्राइव। 

नागालैंड के लिए इस मैच में केवल एक ही बात अच्छी हुई कि उनके विकेटकीपर बल्लेबाज चेतन बिष्ट ने ईडन गाडर्न्स की पिच पर नाबाद शतक लगाया। बिष्ट की 289 गेंद में 122 रनों की नाबाद पारी के बावजूद नागालैंड 289 तक ही पहुंच सका। बिष्ट ने अपनी बल्लेबाजी क्रम के साथ अकेले लड़ाई लड़ी, जहां पर वह नागालैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ काम करते दिखे। उन्होंने 46 रनों पर दिन की शुरुआत की और छठे ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। बिष्ट ने अंतिम चार साझेदारी 24, 25, 45 और 35 रनों की थी, यही वजह थी कि वह अपने सातवें प्रथम श्रेणी शतक तक पहुंच पाए। 

बिष्ट का किस्मत ने भी साथ दिया जब वह 85 रन के निजी स्कोर पर नदीम की गेंद पर स्वीप करने गए और यह गेंद फाइन लेग और स्क्वायर लेग के बीच में हवा में जा उठी, लेकिन वह बच गए। इसके बाद वह पुल करने गए और फाइन लेग की दाईं और कैच को लपक नहीं सके, झारखंड वैसे भी पहली पारी में बढ़त लेने के आधार पर क्वाटर्र फाइनल में पहुंच चुकी है।