Sports

अहमदाबाद : भारतीय टेस्ट टीम से बाहर किए गए अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के प्रदर्शन पर कल से शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी के ग्रुप चरण के दूसरे दौर के मैचों के दौरान फिर से सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। मुंबई की टीम एलीट ग्रुप डी में गोवा का सामना करेगी जिसमें रहाणे बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे। 

रहाणे ने सौराष्ट्र के खिलाफ पहले मैच में 129 रन बनाए थे लेकिन इसके बावजूद उन्हें श्रीलंका के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला के लिये टीम में नहीं चुना गया। यह मैच ड्रॉ छूटा था जिसमें पुजारा पहली पारी में खाता खोलने में नाकाम रहे थे लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने 91 रन की बड़ी पारी खेली थी। पुजारा फिर से राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने के लिए ओड़िशा के खिलाफ होने वाले मैच में बड़ी पारी खेलने का प्रयास करेंगे। 

मुंबई और गोवा के मैच में युवा बल्लेबाज सरफराज खान पर भी निगाहें टिकी रहेंगी जिन्होंने पिछले मैच में 275 रन की बड़ी पारी खेली थी। मुंबई इस मैच में पूरे अंक हासिल करने की भी कोशिश करेगा। उधर गुवाहाटी में दिल्ली और झारखंड के बीच ग्रुप एच के मैच में भारतीय टीम से बाहर किए गए एक अन्य खिलाड़ी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के अलावा युवा सलामी बल्लेबाज यश धुल पर सभी का ध्यान रहेगा। 

इशांत पहले रणजी ट्राफी में नहीं खेलना चाहते थे लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में नहीं चुने जाने के बाद उन्होंने अपना मन बदल दिया था। वह पहले मैच में नहीं खेल पाए थे। भारत की अंडर-19 टीम के कप्तान धुल ने तमिलनाडु के खिलाफ अपने पदार्पण मैच में ही दोनों पारियों में शतक जड़ने का कारनामा किया था और वह अपनी इस शानदार फॉर्म को बरकरार रखकर दिल्ली को पूरे अंक दिलवाने में अहम योगदान देना चाहेंगे। 

ग्रुप एच का अन्य मैच तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ के बीच खेला जाएगा। तमिलनाडु के शाहरूख खान ने पिछले मैच में 194 रन की धमाकेदार पारी खेली थी और इस मैच में भी वह आकर्षण का केंद्र होंगे। छत्तीसगढ़ ने पिछले मैच में झारखंड को आठ विकेट से हराया था और वह अभी ग्रुप में शीर्ष पर है। नयी दिल्ली में होने वाले ग्रुप एफ के मुकाबलों में पंजाब और हरियाणा आमने सामने होंगे जबकि हिमाचल प्रदेश का मुकाबला त्रिपुरा से होगा। 

ग्रुप ए में केरल और मध्यप्रदेश अपना विजय अभियान जारी रखने की कोशिश करेंगे। ग्रुप बी में बंगाल और हैदराबाद भी जीत का सिलसिला बरकरार रखने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। प्लेट ग्रुप में सभी निगाहें की बिहार के युवा बल्लेबाज सकीबुल गनी पर टिकी रहेंगी जिन्होंने मिजोरम के खिलाफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने पदार्पण मैच में तिहरा शतक (341 रन) बनाकर नया इतिहास रचा था। बिहार का सामना अब सिक्किम से होगा। 

.
.
.
.
.