Sports

नई दिल्लीः अनुभवी स्ट्राइकर रानी रामपाल चार अप्रैल से आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में शुरू होने जा रहे राष्ट्रमंडल खेलों में 18 सदस्यीय भारतीय सीनियर महिला हॉकी टीम की कप्तानी करेंगी जबकि गोलकीपर सविता को टीम का उपकप्तान बनाया गया है।  

हॉकी इंडिया(एचआई) ने बुधवार को राष्ट्रमंडल खेलों के लिये 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। भारत को टूर्नामेंट के पूल ए में रखा गया है जहां उसके साथ मलेशिया, वेल्स, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका अन्य मजबूत टीमें शामिल हैं। भारतीय महिलाएं पांच अप्रैल को वेल्स के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेंगी। भारतीय टीम की कप्तानी स्ट्राइकर रानी को सौंपी गयी है जबकि गोलकीपर सविता के कंधों पर उपकप्तानी का जिम्मा रहेगा जो दक्षिण कोरिया दौरे में आराम के बाद टीम में लौट रही हैं। गोलकीपरों में सविता के अलावा रजनी इतिमारपू पर भी पोस्ट संभालने का जिम्मा रहेगा।   

करना होगा शीर्ष टीमों का सामना
रक्षापंक्ति में अनुभवी दीपिका, सुनीता लाकड़ा, दीप ग्रेस एका, गुरजीत कौर और सुशीला चानू पुखरमबम मोर्चा संभालेंगी जबकि मोनिका, नमिता, लिलिमा मिंज को मिडफील्ड संभालने की जिम्मेदारी दी गई है। दक्षिण अफ्रीका दौरे से लौट रहीं रानी, वंदना कटारिया, पूनम रानी विपक्षी टीमों पर हमला करेंगी।  विश्व में 10वें नंबर की टीम भारत को हालांकि टूर्नामेंट में अपने से शीर्ष रैंक वाली टीमों की चुनौती का सामना करना होगा। विश्व की दूसरे नंबर की इंग्लैंड, चौथे नंबर की न्यूजीलैंड और पांचवें नंबर की आस्ट्रेलिया उसके सामने होंगी। हालांकि कोच हरेंद्र सिंह ने उम्मीद जताई है कि दक्षिण कोरिया में पांच मैचों की सीरीका जीतकर लौटी भारतीय टीम के हौंसले काफी बुलंद हैं और वह गोल्ड कोस्ट में अच्छा प्रदर्शन करेगी। 

.
.
.
.
.