Sports

जयपुरः राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 2019 में होने वाले 12वें संस्करण के लिए अपने 16 खिलाड़ी बरकरार रखे हैं जिनमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ भी शामिल हैं जो बॉल टेंपरिंग मामले में 12 महीनों का प्रतिबंध झेल रहे हैं। राजस्थान ने गुरूवार को एक बयान जारी कर यह घोषणा की। 

राजस्थान की टीम लीग चरण में शीर्ष चार टीमों में रही थी और उसने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था। राजस्थान ने अगले सत्र के लिए अपने टीम तैयारियों को आगे बढ़ाते हुए 2019 सत्र की नीलामी से पहले 16 खिलाडिय़ों को रिटेन किया है।  स्मिथ को बॉल टेंपरिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद राजस्थान टीम की कप्तानी से हटा दिया गया था और अजिंक्या रहाणे को 2018 सत्र के लिए कप्तान बनाया गया था।
steve smith image

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ पर 12 महीने का प्रतिबंध लगाया था और इस समय उन्होंने क्लब क्रिकेट में खेलना शुरू कर दिया है। राजस्थान ने स्मिथ को आईपीएल के अगले सत्र के लिए रिटेन किया है। राजस्थान के रिटेन किए अन्य अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों में जोस बटलर,बेन स्टोक्स,जोफ्रा आर्चर और ईश सोढी शामिल हैं। राजस्थान ने मैच विजेता खिलाडिय़ों और युवा खिलाडिय़ों पर अपना भरोसा कायम रखते हुए उन्हें रिटेन किया है। जोस बटलर, संजू सैमसन, कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर और श्रेयस गोपाल को बरकरार रखा गया है। 
jos buttler

ये खिलाड़ी हुए बाहर
टीम ने इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डी आरसी शार्ट और तेज गेंदबाज बेन लाफलिन तथा दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को रिलीज कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका के मध्यम तेज गेंदबाज डेन पीटरसन, अफगानिस्तान के चाइनामैन गेंदबाज जाहिर खान और श्रीलंका के दुष्मंत चमीरा को भी रिलीज कर दिया है। रिलीज किए गए भारतीय खिलाडिय़ों में जयदेव उनादकट, अनुरीत सिंह, अंकित शर्मा और जतिन सक्सेना शामिल हैं।
Jaydev Unadkat image

सबसे महंगा गेंदबाज हुआ बाहर 
इन चार खिलाड़ियों में आईपीएल 11 के सबसे महंगे गेंदबाज और भारतीय खिलाड़ी जयदेव उनादकट भी हैं। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को 11.5 करोड़ में खरीदा गया था लेकिन उन्होंने बेहद खराब प्रदर्शन किया, इसी वजह से टीम ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

टीम में रिटेन किए गए भारतीय खिलाड़ी: 
अजिंक्या रहाणे, कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमन बिरला, एस मिथुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर  

रिटेन किए गए विदेशी खिलाड़ी:
जोस बटलर, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढी।