Sports

सिडनी: मेग लैनिंग की कप्तानी पारी से चार बार के चैंपियन आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को यहां बारिश से प्रभावित सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुईस पद्वति से पांच रन से हराकर लगातार छठी बार आईसीसी महिला टी20 विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया जहां उसे भारत का सामना करना होगा। ऐसे में बारिश के कारण मैच में मिली हार के बाद दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों ने खूब आंसू बहाए। मैदान पर सभी खिलाड़ी एक-दूसरे को पकड़कर फूट फूट कर रोने लगी। जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।  

PunjabKesari
दरअसल, लैनिंग की नाबाद 49 रन की पारी और बेथ मूनी के 28 रन की मदद से आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पांच विकेट पर 134 रन बनाए। मध्यम गति की गेंदबाज नाडिन डि क्लर्क ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से चार ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट लिए। आस्ट्रेलिया की पारी समाप्त होने के बाद बारिश आने के कारण खेल रोकना पड़ा। इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो दक्षिण अफ्रीका को 13 ओवर में 98 रन का लक्ष्य मिला। लौरा वोलवार्ट (27 गेंदों पर नाबाद 41) की शानदार पारी के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी टीम पांच विकेट पर 92 रन ही बना पाई। यह छठा अवसर है जबकि आस्ट्रेलियाई टीम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। उसने 2010, 2012, 2014, 2018 में खिताब जीते जबकि 2016 में वह वेस्टइंडीज से फाइनल में हार गई थी। 


PunjabKesari

अब उसका सामना पहली बार फाइनल में जगह बनाने वाले भारत से होगा जिसने इंग्लैंड के खिलाफ पहला सेमीफाइनल बारिश से रद्द होने के बाद ग्रुप चरण में शीर्ष पर रहने के कारण खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। आयशा हीली (18) और मूनी ने पहले विकेट के लिये 34 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दिलाई, लेकिन उसने बीच में तीन रन के अंदर तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवाए। लैनिंग ने यहां से टीम की स्थिति सुधारी। उन्होंने 49 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। राचेल हेन्स ने 17 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका को फिर से डकवर्थ लुईस पद्वति के कारण महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में हार का सामना करना पड़ा। उसकी शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज लिजले ली (दस), कप्तान डेन वान नीकर्क (12) और मिगनोन डु प्रीज (शून्य) पहले पांच ओवर में ही पवेलियन लौट गए। 

PunjabKesari