Sports

लखनऊ : आफ स्पिनर रहकीम कॉर्नवाल (75 रन पर 7 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के आगे टेस्ट मैच के पहले दिन अफगानिस्तान की पूरी पारी मात्र 187 रन पर सिमट गई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए गए अफगानिस्तान के बल्लेबाज कॉर्नवाल की फिरकी के आगे बेबस नजर आए। इस भीमकाय गेंदबाज ने लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में अपनी घूमती गेंदों से कहर बरपाते हुए अफगानिस्तानी बल्लेबाजी क्रम को झकझोर डाला।

रहकीम ने इसके साथ ही भरतीय स्पिनर अश्विन का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। दरअसल भारतीय टीम इस साल घर में खेले सभी 5 मैच जीती है। भारत की ओर से इस साल सबसे अच्छी गेंदबाजी अभी तक रविचंद्रन अश्विन ने की थी जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 145 रन देकर 7 विकेट लिए थे। अब रहकीम ने 75 रन देकर 7 विकेट लेकर उन्हें पछाड़ दिया है। 

Rahkim Cornwall breaks Ashwin's record in first match on Indian soil

जवाब में वेस्टइंडीज ने स्टम्प्स तक दो विकेट खोकर 68 रन बना लिए। जॉन कैम्पबेल 30 रन और शमार्ह ब्रुक्स 19 रन बनाकर खेल रहे हैं। कैरेबियाई टीम की शुरुआत भी खराब रही और उसके दोनों सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट (11) और शाई होप (07) 34 रन के टीम स्कोर पर क्रमश: अमीर हम्जा और राशिद खान का शिकार हुए। इसके पहले, अफगानिस्तान की सलामी जोड़ी ने सधी हुई शुरुआत करते हुए 12.2 ओवर में 28 रन जोड़े।

इसी स्कोर पर इब्राहीम जादरान (17) आफ स्पिनर रहकीम कॉर्नवाल की गेंद पर कैच आऊट हुए। उसके बाद जावेद अहमदी और इहसानउल्ला ने पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे अहमदी (39) का ध्यान भटका और वह जोमेल वारिकन (35 रन पर एक विकेट) का शिकार बन गए। महज 111 रन पर सात विकेट खो चुके अफगानिस्तान की हालत और खराब होती अगर विकेटकीपर बल्लेबाज अफसर जजई (32) और अमीर हमजा (34) ने सातवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी न की होती।

Rahkim Cornwall breaks Ashwin's record in first match on Indian soil

कॉर्नवाल ने जादरान के अलावा रहमत शाह (04), असगर अफगान (04), इहसानउल्ला (24), अफसर जजई (32), नासिर जमाल (02) और यामीन अहमदजई (18) को पवेलियन भेजा। कप्तान जेसन होल्डर ने भी दो बल्लेबाजों को चलता किया।