Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। सिंधु ने चीन की बिंग जियाओ को सीधे सेटों में 21-13 और 21-15 से हराकर शानदार जीत हासिल की। इसके साथ ही पीवी सिंधु ने अपने नाम ओलंपिक में दो मेडल कर लिए हैं। साल 2016 में सिंधु ने रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था और वहीं अब टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर नया अध्याय लिख दिया है। आईए जानते हैं पीवी सिंधु की जिंदगी के बारे में कुछ फैक्ट-

सिंधु के माता-पिता भी हैं एथलीट 

PunjabKesari

पीवी सिंधु का जन्म 5 जुलाई 1995 को पीवी रमन और  पी विजया के घर पर हुआ। सिंधु के माता-पिता दोनों ही राष्ट्रीय स्तर के एथलीट हैं। दोनों ही वॉलीबाल के अच्छे खिलाड़ी थे। जिस वजह ही पीवी सिंधु की भी दिलचस्पी खेलों में बढ़ गई।

ट्रेनिंग के लिए रोज करती थी 120 किलोमीटर का सफर

पीवी सिंधु ने छोटी ही उम्र में बैडमिंटन में अपनी रूचि दिखा दी थी। लेकिन उन्हें इसकी ट्रेनिंग के लिए जाने के लिए काफी मेहनत मशक्कत करनी पड़ती थी। सिंधु के पिता रोज उन्हें 3 बजे उठाते थे और ट्रेनिंग के लिए 60 किलोमीटर दूर लेकर जाते थे। सिंधु के पिता ने 12 साल तक उन्हें गोपीचंद की एकैडमी लेकर जाया करते थे।

बैडमिंटन टूर्नामेंट के लिए बहन शादी को किया मिस

PunjabKesari

पीवी सिंधु अपने खेल बैडमिंटन के लिए इतनी समर्पित हैं कि उन्होंने इसके लिए अपनी बड़ी बहन पी दिव्या की शादी को मिस कर दिया था। साल 2012 में दिव्या की शादी हुई और उस समय सिंधु बैडमिंटन टूर्नामेंट खेल रही थी। जिस कारण वह शादी में शामिल नहीं हो पाई।

रियो ओलंपिक के लिए फोन को छोड़ा

साल 2016 में पीवी सिंधु ने रियो ओेलंपिक में सिल्वर मेडल दिलाया।  खेल में फोकस रहने के लिए सिंधु के कोच पुलेला गोपीचंद ने उनका फोन तीन महीने तक छीन लिया था। इन तीन महीनों के दौरान सिंधु को उनका फोन नहीं दिया गया और पूरा ध्यान उनके खेल पर किया गया। जिस कारण वह रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीत कर भारत का नाम रोशन किया।

सचिन ने गिफ्ट की कार

PunjabKesari

पीवी सिंधु ने जब साल 2016 में भारत को सिल्वर मेडल जिताया तो उसके बाद भारत के महान क्रिकेटर सचिन ने उन्हें गिफ्ट दिया था। सचिन ने पीवी सिंधु को उनके शानदार खेल और सिल्वर मेडल जीतने की खुशी में कार गिफ्ट में दी थी। सचिन ने पीवी सिंधु को गिफ्ट में बीएमडब्लयू कार दी थी।

सिंधु को तैराकी और मेडिटेशन का शौंक है

बहुत कम ही लोग जानते हैं कि जब पीवी सिंधु फ्री या फिर उनके पास खाली समय होता है तो उन्हें तैराकी करना पसंद हैं। वह अपने फ्री टाइम में तैराकी करती हैं। इसके साथ ही उन्हें योगा और मेडिटेशन करने का भी काफी शौंक हैं।