Sports

जालन्धर : यू-ट्यूब पर अपने गाने ‘ना-जा ना-जा’ के लिए रिकॉर्ड 296 मिलियन से ज्यादा व्यू लेकर चर्चा में आए पंजाबी सिंगर पव धारिया को भारत और ऑस्ट्र्रेलिया के बीच सिडनी में चल रहे चौथे टैस्ट से पहले राष्ट्र गान गायन करने का अवसर मिला। पव ने 50 हजार से ज्यादा दर्शकों से भरे सिडनी के स्टेडियम में  राष्ट्र गान की एक वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाऊंट पर भी शेयर की है। 



पव ने वीडियो शेयर करने के साथ ही लिखा है- 
क्या सम्मान है- इतने सारे लोगों के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राऊंड में भारत का राष्ट्र गान करने का अवसर मिला। 
इससे पहले मैं अपनी जिंदगी में कभी इतना नर्वस या उत्साहित नहीं हुआ था। खैर उस एक समय को छोड़कर ... कभी नहीं।
देखें वीडियो-

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

What an honour singing the national anthem of India at the Sydney Cricket Ground today in front of so many people! I've never been so nervous and excited in my life! Well except for that one time....nevermind.

जनवरी 2, 2019 को 5:15अपराह्न PST बजे को P A V · D H A R I A (@pavdharia)

 

पव ने कहा कि भारत में जन्म होने के कारण यह मेरे लिए गर्व करने का मौका है कि मैंने राष्ट्र गान किया। पव ने बताया कि वह 10 साल की उम्र में ऑस्टे्रलिया आ गए थे। अपनी स्कूलिंग भी यही की। इससे पहले मैं ऑस्ट्रेलियाई एंथम भी गा चुका है। लेकिन भारतीय राष्ट्र गान करने से जो खुशी मुझे मिली उसे शब्दो में बयां नहीं किया जा सकता।

इसलिए मिला पहले राष्ट्र गान का अवसर : आईसीसी नियमों के मुताबिक कोई भी मैच शुरू होने से पहले मेहमान टीम का राष्ट्र गान पहले होगा। उदाहरण के तौर पर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में सीरीज खेलने गई थी। ऐसे में हर मैच में भारत को पहले राष्ट्र गान करने का अवसर मिलेगा। 

इंगलैंड टीम का है सबसे छोटा राष्ट्र गान : इंगलैंड टीम का राष्ट्र गान ‘गॉड सेव द क्वीन’ क्रिकेट की दुनिया में सबसे कम अवधि में गाया जाने वाला राष्ट्र गान है। इसे 40 सैकेंड में गाया जाता है। इंगलैंड क्रिकेट का जन्मदाता माना जाता है। ऐसे में राष्ट्र गान का चलन यही से 1745 में चलन में आया बताया जाता है। बता दें कि सबसे लंबा राष्ट्र गान बांगलादेश का है जो कि 2.45 मिनट लेता है। भारत का राष्ट्र गान 52 सैकेंड का है।

.
.
.
.
.