Sports

नई दिल्ली : भारतीय महिला फुटबॉल टीम 27 फरवरी से होने वाले तुर्की महिला फुटबॉल कप के लिए गुरुवार को रवाना हो गई। यह टूर्नामेंट अप्रैल में होने वाले एएफसी ओलंपिक क्वालीफायर के दूसरे राउंड और मार्च में होने वाली सैफ चैंपियनशिप की तैयारी का हिस्सा है। जनवरी से महिला टीम ने सात अंतराष्ट्रीय मैच खेले हैं और वह तुर्की महिला कप में और चार मैच खेलेगी जिनमें ग्रुप चरण में भारतीय टीम उज्बेकिस्तान, रोमानिया और तुर्कमेनिस्तान के साथ खेलेगी।   

भारतीय महिला टीम की मुख्य कोच मेमोल रॉकी ने कहा- तुर्की में हम रोमानिया और उज्बेकिस्तान के खिलाफ खेलेंगे। दोनों उच्च स्तरीय टीमें है और हमसे रैंङ्क्षकग में ऊपर हैं। इस तरह की टीमों के खिलाफ खेलने का अवसर मिलना अछ्वुत है क्योंकि इससे खिलाडिय़ों को अनुभव हासिल करने में मदद मिलेगी। इससे यह भी पता चलेगा कि इन टीमों के खिलाफ हम कहां खड़े हैं। उन्होंने कहा- यह पूरी टीम के लिए अच्छी चुनौती होगी क्योंकि वे दबाव वाले वातावरण में खेलेंगे। इससे उन्हें बेहतर खिलाडिय़ों के रूप में विकसित होने में मदद मिलेगी। हम एक टीम के रुप में अपनी फिनिशिंग में सुधार करेंगे और अपने खेल की रणनीतियों पर काम करेंगे।

मेमोल ने कहा- हमने पहले कभी इस तरह का टूर्नामेंट नहीं खेला है और मैं ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) को इसके आयोजन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं। ओलंपिक क्वालीफायर के दूसरे राउंड में जाने की हमारी कोशिश से पहले यह अवसर मिलना हमारे लिए सकारात्मक है। 
तुर्की महिला कप के लिए भारत के मैच इस प्रकार है
27 फरवरी - भारत बनाम उज्बेकिस्तान
1 मार्च - भारत बनाम तुर्कमेनिस्तान
3 मार्च - भारत बनाम रोमानिया
5 मार्च - फाइनल के साथ ही प्ले ऑफ मैच


पुणे ने आईएसएल में नार्थईस्ट युनाइटेड को बराबरी पर रोका

Sports
गुवाहाटी : नार्थईस्ट यूनाईटेड ने बुधवार को यहां आईएसएल में एफसी पुणे सिटी से 1-1 से ड्रा खेला। मेजबान टीम के पास जीत दर्ज करके प्ले आफ के लिए क्वालीफाई करने का मौका था लेकिन टीम जीत दर्ज करने में नाकाम रही। रोवलिन बोर्गेस ने 47वें मिनट में नार्थईस्ट को बढ़त दिलाई लेकिन आदिल खान ने 69वें मिनट में मेहमान टीम को बराबरी दिला दी। इस ड्रा से पुणे की प्ले आफ में जगह बनाने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं। नार्थईस्ट यूनाईटेड की टीम 28 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है और उसे केरल ब्लास्टर्स के खिलाफ अपना अंतिम मैच जीतना होगा। 

स्टर्लिंग के गोल से मैनचेस्टर सिटी ने शाल्के को हराया
गेलसेनकिर्चेन (जर्मनी) :
रहीम स्टर्लिंग के अंतिम लम्हों में दागे गोल की बदौलत 10 खिलाडिय़ों के साथ खेल रहे मैनचेस्टर सिटी ने बुधवार को शाल्के को चैंपियन्स लीग के प्री क्वार्टर फाइनल के पहले चरण में 3-2 से हराया। मैनचेस्टर सिटी की टीम ने अंतिम पांच मिनट में दो गोल दागकर जीत सुनिश्चित की। स्टर्लिंग ने 90वें मिनट में विजयी गोल दागा। इससे पहले स्थानापन्न खिलाड़ी लेराय सेन ने फ्री किक पर गोल दागकर टीम को बराबरी दिलाई थी। मध्यांतर तक शाल्के की टीम 2-0 से आगे थी। टीम ने दोनों गोल वीडियो सहायक रैफरी की सहायता से मिली पेनल्टी पर किए। दोनों गोल नाबिल बेनतालेब ने दागे। इससे पहले मैनचेस्टर सिटी को सर्जियो एगुएरो ने बढ़त दिलाई थी।

एटलेटिको मैड्रिड ने यूवेंटस को हराया
मैड्रिड :
एटलेटिको मैड्रिड ने चैंपियन्स लीग के प्री क्वार्टर फाइनल के पहले चरण में यूवेंटस को 2-0 से हराया। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक बार फिर उस शहर में वापसी की जहां उन्होंने रीयाल के साथ इस टूर्नामेंट में अभूतपूर्व सफलता हासिल की थी। रीयाल मैड्रिड के जोस जिमेनेज और डिएगो गोडिंग के गोल के कारण हालांकि रोनाल्डो की टीम यूवेंटस को हार का सामना करना पड़ा।

भारत में निकट भविष्य में कोचिंग की संभावना से देल पिएरो का इनकार 
मोनाको :
इटली और जुवेंटस के पूर्व फुटबालर अलेजांद्रो देल पिएरो ने भारत में निकट भविष्य में इंडियन सुपर लीग समेत किसी भी स्तर पर कोङ्क्षचग की संभावना से इनकार किया है। आईएसएल के पहले सत्र 2014 में दिल्ली डायनामोस के लिये खेल चुके देल पिएरो ने 15 अक्तूबर को फुटबाल से संन्यास ले लिया और अब वह टीवी कमेंटेटर की भूमिका में है। यह पूछने पर कि क्या कोङ्क्षचग के लिए वह फिर से भारत लौटना चाहेंगे, पर उन्होंने कहा- फिलहाल नहीं। मैं अब खेल को अलग तरीके से देखता हूं। टीवी के साथ। भारत और आस्ट्रेलिया में मिले अनुभव के कारण मेरा ज्ञान बढ़ गया है।