Sports

नई दिल्ली: चेतेश्वर पुजारा, रविंद्र जडेजा और लोकेश राहुल सहित पांच केंद्रीय अनुंधित भारतीय क्रिकेटरों को रहने के स्थान की जानकारी देने में असफल होने के कारण राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा नोटिस जारी किया गया है जबकि बीसीसीआई ने देरी के लिए ‘पासवर्ड गड़बड़ी' का हवाला दिया है। जिन खिलाड़ियों को नोटिस मिला है, उसमें महिला स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा शामिल हैं जो राष्ट्रीय पंजीकृत परीक्षण पूल (एनआरटीपी) में शामिल 110 में से पांच क्रिकेटर हैं।  पीटीआई-भाषा से बात करते हुए नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने पुष्टि की कि बीसीसीआई ने अपने पांच एनआरटीपी खिलाड़ियों के स्थान की जानकारी का खुलासा करने में असफल रहने के लिये अधिकारिक स्पष्टीकरण भेजा है।

PunjabKesari
अग्रवाल ने कहा, ‘एडीएएमएस (डोपिंग रोधी प्रशासनिक एवं प्रबंधन प्रणाली) साफ्टवेयर में ‘व्हेयरअबाउट्स फार्म' भरने के दो तरीके हैं। या तो खिलाड़ी खुद ही इसे भरे या फिर संघ उसकी तरफ से यह फार्म भरे।' उन्होंने कहा, ‘कुछ खेलों में एथलीट इतने शिक्षित नहीं होते या फिर उनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं होती तो वे खुद एडीएएमस के इस ‘व्हेयरअबाउट्स' अनुच्छेद को ढूंढ नहीं पाते या फिर फार्म भरकर इसे अपलोड नहीं कर पाते।' अग्रवाल ने कहा, ‘उन्हें अपनी संबंधित महासंघ की मदद लेनी पड़ती है। इसलिए महासंघ उनके रहने के स्थल की जानकारी के फार्म को अपलोड करने की जिम्मेदारी लेते हैं।' उन्होंने कहा कि क्रिकेटरों को भी कभी कभार इस प्रक्रिया को खुद करने में मुश्किल आती है।

PunjabKesari
अग्रवाल ने आगे कहा, ‘क्रिकेट में भी इसी तरह है, हालांकि ये लोग काफी शिक्षित होते हैं और वे ऐसा कर सकते हैं, शायद उनक पास समय नहीं हो, या फिर और कोई कारण हो तो संबंधित महासंघ, बीसीसीआई ने उनके स्थान की जानकारी अपलोड करने की जिम्मेदारी ले ली है।' तो बीसीसीआई ने इस बार तीन महीने की जानकारी क्यों नहीं दी? तो उन्होंने कहा, ‘उन्होंने इसका स्पष्टीकरण दिया है जो तर्कसंगत लगता है लेकिन फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा है कि एडीएएमएस में पासवर्ड के संबंध में गड़बड़ी हुई है। अब उन्होंने कहा कि यह मुद्दा निपट गया है।' उन्होंने कहा, ‘बीसीसीआई के स्पष्टीकरण पर चर्चा होगी कि इसे जानकारी देने में असफल होने के तीन में से एक के तौर पर गिना जाए या नहीं। यह दिए गए स्पष्टीकरण से देखा जाएगा कि बीसीसीआई यहां से आगे कैसे करता है।'