Sports

नई दिल्ली : प्रजनेश गुणेश्वरन ने एनिंग में चल रहे कुनमिंग ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में मिस्र के मोहम्मद सफवात को हराकर एटीपी चैलेंजर सर्किट में पहला एकल खिताब अपने नाम किया। इस जीत से वह शीर्ष 200 रैंकिंग में पहुंच जाएंगे।            

हाल में डेविस कप में चीन के खिलाफ अंतिम व निर्णायक मैच जीतने वाले प्रजनेश ने मिस्र के खिलाड़ी को एक घंटे और 52 मिनट में 5-7 6-1 6-3 से मात दी। वह अक्तूबर 2016 में पुणे टूर्नामेंट के फाइनल में सादियो दौम्बिया से हार गए थे। चेन्नई के 28 वर्षीय खिलाड़ी ने इस तरह 21,600 डालर की ईनामी राशि अपने नाम की और साथ ही 125 रैंकिंग अंक हासिल किए जिससे कल जारी होने वाली रैंकिंग में उनके 80 से ज्यादा स्थान की छलांग लगाने की उम्मीद है। अभी वह 260 वीं रैंकिंग पर काबिज हैं।            

भारत के अब शीर्ष 200 रैंकिंग के अंदर तीन खिलाड़ी हो जाएंगे क्योंकि उम्मीद है कि प्रजनेश 175 वीं रेंकिंग पर पहुंच जाएंगे। युकी भांबरी अभी 83 वें स्थान से रैंकिंग में शीर्ष भारतीय हैं, जिनके बाद रामकुमार रामनाथन (115) हैं। प्रजनेश यूनिर्विसटी ऑफ लंदन में अंतिम वर्ष की परीक्षा देंगे। उन्होंने एनिंग से कहा , ‘‘ इस जीत का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता था। पहली बार मैंने एक टूर्नामेंट से इतने अंक हासिल किए हैं। 

इन 125 अंक से मुझे काफी मदद मिलेगी। मुझे लगता है कि इससे विम्बलडन और अमेरिकी ओपन दोनों में मुझे क्वालीफायर स्थान हासिल करने में मदद मिलेगी। ’’  उन्होंने कहा , ‘‘ इस जीत ने मुझे सिखाया कि शीर्ष 100 में होने के लिए कितनी मेहनत की जरूरत होती है। मुझे हमेशा ही पता था कि मुझे अगले स्तर तक पहुंचने के लिए किस चीज की जरूरत है लेकिन अब मैं जान गया हूं कि इसे कैसे हासिल करना है। मुझे लगता है कि मैं अब शीर्ष 100 में भी पहुंच सकता हूं। ’’
वह अभी परीक्षा में भाग लेने के लिए कुछ हफ्तों तक टेनिस नहीं खेलेंगे लेकिन फ्रेंच ओपन के करीब वह खेलना शुरू कर देंगे।