Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : वेस्टइंडीज के लिए खेलने वाले त्रिनिदाद क्रिकेटर निकोलस पूरन का हाल ही में बाॅल से छेड़छाड़ का एक वीडियो सामने आया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कड़ा रूख अपनाते हुए लेवल थ्री बीचिंग के कारण उन पर चार टी20 इंटरनेशनल मैचों का बैन लगा दिया है। लखनऊ में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में पूरन ने बाॅल से छेड़छाड़ की थी। 

PunjabKesari

पूरन पर आईसीसी के अनुच्छेद 2.14 के उल्लंघन (गेंद की हालत बदलने) का आरोप था। यह आरोप ऑन-फील्ड अंपायरों बिस्मिल्लाह शिनवारी और अहमद दुर्रानी, थर्ड अंपायर अहमद पकाते और चौथे अंपायर इज़ातुल्लाह सफ़ी ने लगाया था। वायरल वीडियो में भी साफ देखने को मिला था कि पूरन अपने अंगूठे से बाॅल को खरोंच रहे थे। इस हरकत के कारण अब पूरन वेस्टइंडीज के लिए अगले चार टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाएंगे। साथ ही उनके रिकाॅर्ड में 5 डिमेरिट अंक भी जोड़ दिए गए हैं। 

PunjabKesari

पूरन ने मंगलवार को जुर्म कबूल कर लिया और एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के क्रिस ब्रॉड द्वारा दी सजा को भी स्वीकार कर लिया जिसके तरह औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी। पूरन ने कहा कि मैं मानता हूं, मैंने बड़ी गलती की है और मैं आईसीसी के दंड को पूरी तरह से स्वीकार करता हूं। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह एक अलग घटना है और इसे दोहराया नहीं जाएगा। 

PunjabKesari

लेवल 3 ब्रीच में ये है सजा का प्रावधान 

लेवन 3 ब्रीच के तहत आमतौर पर 4 सस्पैंशन प्वाइंट्स जोकि 5 डिमेरिट प्वाइंट बनते हैं, प्लेयर के रिकाॅर्ड में दर्ज होते हैं। इसी के साथ ही 2 टेस्ट मैचों या फिर 4 वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैचों का बैन भी लगता है। अधिकतम जुर्माने की बात करें तो 12 सस्पैंशन प्वाइंट्स जोकि 6 डिमेरिट अंक बनते हैं, दिए जाते हैं।

पूरन का बाॅल से छेड़छाड़ करने वाला वीडियो क्लिप 

गौर हो कि इससे पहले गेंद से छेड़छाड़ के मामले में ऑस्ट्रेलिया के दो सबसे बड़े खिलाड़ी स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को एक साल का बैन झेलना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया के एक और युवा खिलाड़ी कैमरन बैनक्रॉफ्ट को 6 महीने के बैन की सजा हुई थी। जिसके बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया को काफी नुकसान हुआ था।