Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम (मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम) बन कर तैयार हो चुका है। इस स्टेडियम में 1.10 लाख लोगों के बैठने की क्षमता होगी। विश्व के इस सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में सुविधाएं भी वर्ल्ड क्लास होगी। इस स्टेडियम के उद्धघाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप शिरकत करेंगे। 

बारिश के कारण इस साल कई मैच रद्द कर दिए गई थे जो क्रिकेट फैंस के लिए सबसे बड़ी निराशा का कारण भी बने। अच्छी बात ये है कि इस स्टेडियम में बारिश के रूकने के 30 मिनट बाद ही मैच शुरु हो सकेगा। जीसीए के उपाध्यक्ष धनराज नाथवानी के मुताबिक उप-सतह जल निकासी प्रणाली सिस्टम तैयार किया जा रहा है जिससे बारिश बंद होने के 30 मिनट बाद पूरी ग्राउंड सूख जाएगी।

इसकी वजह से यहां बारिश के कारण मैच रद्द होने के चांस कम होंगे। इसी के साथ ही गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) लाल और काली मिट्टी दोनों से 11 पिच तैयार कर रहा है जो उछाल, स्पिन के अनुकूल या दोनों का मिश्रण होंगी। जीसीए के उपाध्यक्ष ने एक रिपोर्ट में कहा कि कुछ पिचों को लाल मिट्टी जबकि कुछ काली मिट्टी और कुछ दोनों के मिश्रण से बनेंगी।

PunjabKesari

जानें मोटेरा स्टेडियम की खासियत

मोटेरा स्टेडियम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी प्रयोजना है। मोदी जब गुजरात क्रिकेट के अध्यक्ष थे तब उन्होंने मोटेरा को सबसे बड़ा स्टेडियम बनाने का सपना देखा था। 

मोटेरा स्टेडियम में 1.10 लाख से ज्यादा लोग एक साथ क्रिकेट मैच का आनंद ले सकते हैं।  

मोटेरा स्टेडियम से पहले ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड को सबसे बड़े स्टेडियम का दर्जा हासिल है। जिसमें एक लाख लोगो की बैठने की क्षमता है। 

मोटेरा स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है। इसको बनाने में 700 करोड़ रूपए की लागत आई है।

इस स्टेडियम में 4 हजार चार पहिया वाहन और 10 हजार दो पहिया वाहन पार्किंग की जगह बनाई गई है। 

 

.
.
.
.
.