Sports

कोलकाता : ईडन गार्डन के मैदान पर खेले जा रहे भारत के पहले डे नाइट टेस्ट के दौरान भारतीय दिग्गज प्लेयरों सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह और वीवीएस लक्ष्मण ने इस ऐतिहासिक मैदान से जुड़े खास पलों को याद किया जिनमें वेस्टइंडीज के खिलाफ 1993 में हीरो कप फाइनल और आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 का टेस्ट मैच भी शामिल है। इन सभी ने अपने कप्तान और बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली का उन्हें फिर से एक साथ लाने के लिए आभार व्यक्त किया। गांगुली को भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेना था लेकिन प्रशासनिक व्यस्तता के कारण वह इसमें भाग नहीं ले पाए। 

कुंबले बोले- यह विशेष दिन है 

Pink Ball Test: Legendary cricketers share stories related to Eden Gardens
वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 रन देकर छह विकेट लेने वाले कुंबले ने कहा- जब हम खेला करते थे तब हमें इस तरह से बैठकर बातें करने का मौका नहीं मिला। यह विशेष दिन है और इस ऐतिहासिक मैच के लिए इससे बेहतर स्थल नहीं हो सकता था। लक्ष्मण और द्रविड़ ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 के टेस्ट मैच में 376 रन की साझेदारी करके भारत को वापसी दिलाई थी जिसके बाद हरभजन और तेंदुलकर ने शानदार गेंदबाजी की। हरभजन ने मैच में 13 विकेट लिए जिसमें हैट्रिक शामिल है।

तेंदुलकर ने कहा- 2001 में भज्जी की हैट्रिक ने बदला माहौल

Pink Ball Test: Legendary cricketers share stories related to Eden Gardens
तेंदुलकर ने कहा कि उस हैट्रिक से मैच का नक्शा एकदम से बदल गया। हमने जिस तरह से वह मैच जीता उससे भारतीय टीम के लिए नया दौर शुरू हुआ। भज्जी ने शानदार गेंदबाजी की तथा लक्ष्मण और द्रविड़ की भागीदारी ने ड्रेसिंग रूम में आत्मविश्वास नए स्तर पर पहुंचा दिया था।

भज्जी बोले- ऐसा लगता है जैसे मैं 15 साल पीछे चला गया। 

Pink Ball Test: Legendary cricketers share stories related to Eden Gardens
ईडन गार्डन्स के माहौल को देखकर हरभजन को उन दिनों की याद आ गई जब वह खेला करते थे। उन्होंने कहा कि यहां के माहौल से मैं 15 साल पीछे चला गया। टेस्ट क्रिकेट तब अलग तरह से होता था। यह खास अहसास है। इसके लिए गांगुली का आभार। अगर मैं 100 कप्तानों की अगुवाई में भी खेलूं तब भी वह हमेशा मेरा कप्तान रहेगा। 

लक्ष्मण बोले- गुलाबी गेंद से तेज गेंदबाज प्रभावी होंगे


गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच के बारे में तेंदुलकर और लक्ष्मण ने कहा कि शाम के सत्र में तेज गेंदबाजों को इससे अधिक मदद मिलेगी। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 106 रन पर आउट हो गई। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 5, उमेश यादव ने 3 और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए। तेंदुलकर ने मोहाली में एक मैच के दौरान स्थानीय अधिकारियों से हरभजन के बारे में सुना था और फिर भारतीय टीम के नेट अभ्यास के लिए स्पिनर को भेजने के लिए कहा। तेंदुलकर ने कहा कि पहली बार मैं भज्जी से मोहाली में मिला था। लोग उसके बारे में बात कर रहे थे। वह अच्छा स्पिनर है जो दूसरा अच्छी तरह से फेंकता है।