Sports

कराचीः पाकिस्तान सुपर लीग में सटोरियों द्वारा संपर्क किये जाने की जानकार नहीं देने वाले तुनकमिजाज बल्लेबाज उमर अकमल पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों में तीन साल का प्रतिबंध लगा दिया । उन पर बोर्ड की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता की धारा 2 . 4 . 4 के तहत फरवरी में हुए दो मामलों के तहत आरोप लगाये गए हैं । ये दोनों मामले पाकिस्तान की टी20 लीग पीएसएल से जुड़े हैं ।

अकमल ने पिछले महीने ही इन आरोपों के खिलाफ अपील नहीं करने का फैसला किया था । पीसीबी के मीडिया विभाग ने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर लिखा ,‘‘ उमर अकमल पर जस्टिस (सेवानिवृत्त) फजल ए मिरान चौहान की अध्यक्षता वाली अनुशासन समिति ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में तीन साल का प्रतिबंध लगा दिया है ।’’ उमर को पाकिस्तान सुपर लीग के 2020 सत्र के पहले मैच से ठीक पूर्व निलंबित कर दिया गया था । वह पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल के छोटे भाई है । पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा ने इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मैच फिक्सिंग को अपराध का दर्जा देने का समय आ गया है ।
 

उन्होंने ट्वीट किया ,‘‘तो उमर अकमल भी आधिकारिक तौर पर मूर्खों की जमात में शामिल । तीन साल का प्रतिबंध । अपनी प्रतिभा को कैसे बर्बाद किया । पाकिस्तान को अब मैच फिक्सिंग को अपराध घोषित कर देना चाहिये और ऐसे लोगों को जेल में डालना चाहिये ।’’ उमर ने पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी बार अक्टूबर में खेला था । वह 16 टेस्ट, 121 वनडे, 84 टी20 मैच खेलकर क्रमश: 1003, 3194, 1690 रन बना चुके हैं । अपने कैरियर की प्रभावी शुरूआत करने वाले अकमल की अक्सर प्रशासकों से ठनती रही है । उन्होंने फरवरी में लाहौर स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में एक ट्रेनर को फिटनेस टेस्ट के दौरान कथित तौर पर अपशब्द भी कहे थे ।