Sports

जालन्धर : कॉमनवैल्थ गेम्स में भारतीय पहलवान राहुल अवारे ने 57 किलोग्राम फ्री स्टाइल रैसलिंग में देश को गोल्ड दिला दिया है। 26 साल के राहुल ने फाइनल मुकाबले में कनाडा के पहलवान स्टीवन ताकाहाशी को 15-7 से हरा दिया। अब इंडिया के खाते में 13 गोल्ड हो गए हैं। राहुल पाकिस्तान के मोहम्मद बिलाल को 12-8 से हराने के बाद फाइनल में पहुंचे थे। हालांकि सेमिफाइनल में बिलाल ने उन्हें कड़ी टक्कर दी थी। लेकिन अंत में अवारे ने अच्छे दांव पेच लगाकर अपनी जीत पक्की कर ली। 
PunjabKesari
दरअसल राहुल ने बिलाल पर शुरुआत से ही 3-0 की बढ़त बना ली थी। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता गया प्वाइंट को लेकर जद्दोजहद तेज हो गई। सैकंड राउंड तब बिलाल ने मुकाबला 4-4 से बराबरी पर ला खड़ा किया था। लेकिन इसके बाद अवारे पूरी तरह बिलाल पर हावी हो गए और लीड को 10-4 तक ले गए। मैच खत्म होने से पहले बिलाल ने भी कुछ जोर लगाकर प्वाइंट बनाए लेकिन यह इतने काफी नहीं थे कि वह राहुल को हरा पाते।
 
वहीं, दूसरी तरफ भारतीय महिला पहलवान बबीता फोगाट ने भी फ्री स्टाइल इवेंट के 53 किग्रा वर्ग में सिल्वर मैडल जीत लिया है। ग्रुप आधार पर हुये मैच में बबीता अपने पिछले दो मुकाबले जीतने के बाद स्वर्ण पदक मुकाबले में पहुंची थीं जहां उन्हें कनाडा की डायना वेकर ने कड़ी चुनौती देते हुये हराया। डायना ने दूसरे राउंड में 5-2 की बढ़त के साथ यह मुकाबला जीता और ग्रुप में शीर्ष पर रहते हुये स्वर्ण पदक जीत लिया।

वहीं ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण विजेता भारतीय पहलवान इस बार कनाडाई खिलाड़ी के सामने चुनौती नहीं रख सकीं। उन्हें पहले राउंड में रेफरी से चेतावनी भी मिली लेकिन 30 सेकंड तक कोई अंक नहीं ले पाने के कारण विपक्षी खिलाड़ी के खाते में अंक चला गया। वहीं दूसरे राउंड में बबीता ने कुछ अच्छे दांव दिखाने की कोशिश की जिससे एक समय दोनों खिलाड़यिों को 2-2 बराबर अंक मिले। लेकिन कनाडाई खिलाड़ी बबीता पर हावी रहीं और बबीता को पछाड़ उन्होंने लगातार अंक बटोरे और 5-2 की बढ़त के साथ ही मैच अपने नाम कर लिया। वहीं ग्रुप में दूसरे नंबर पर रहीं बबीता ने कुश्ती में भारत को रजत दिलाया।  इससे पहले बबीता ने ग्रुप में नाइजीरिया की बोस सैमुअल को और दूसरे मैच में श्रीलंका की दीपिका दिलहानी को पराजित किया था।

.
.
.
.
.