Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने आज क्रिकेट से सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। ऑन और ऑफ फील्ड के दौरान अपनी हाजिरजवाबी के लिए मशहूर पार्थिव अकसर विकेट के पीछे बातें करके दूसरी टीम के बल्लेबाज को परेशान कर देते थे। बार्डर गावस्कर ट्राॅफी के दौरान उनकी इसी आदत के कारण उस समय के कप्तान स्टीव वाॅ से उनका पंगा पड़ गया था। 

दरअसल 2004 में हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान स्टीव वॉ अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच खेल रहे थे। इस दौरान भारतीय टीम की तरफ से पार्थिव विकेटकीपिंग कर रहे हैं। जब स्टीव बल्लेबाजी कर रहे थे तो स्टंम्प के पीछे खड़े पार्थिव बार-बार वाॅ को छेड़ रहे थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक पार्थिव वाॅ से बोल रहे थे कि कम ऑन स्टीव, जाने से पहले अपना सबसे चर्चित स्लॉग स्विप तो मारकर दिखाओ। 

पार्थिव की इस शब्दावली पर स्टीव वॉ खुद को रोक नहीं पाए और एक समय के बाद उनका गुस्सा फूट पड़ा। वाॅ ने पार्थिव से कहा, तीखे शब्दों में कहा, इज्जत देना सीखो। मैंने जब 18 साल पहले क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब तुम अपनी मां की गोद में थे। इस बारे में पार्थिव ने एक बार बात भी की थी और कहा था इस किस्से की पुष्टि की थी। इसी के साथ ही पार्टिव ने कहा था कि उन्होंने इसके बाद स्टीव वाॅ के बेटे से इस बात का बदला लेते हुए कहा था उन्हें विकेट के पीछे छेड़ना शुरू कर दिया था।

डीविलियर्स ने कहा था सबसे बड़ा बातूनी 

पार्टिव को अपनी हाजिरजवाबी के कारण दिग्गज क्रिकेटरों से बातूनी होने का दर्जा भी मिल चुका है। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए पार्थिव से उनके टीम मेंबर एबी डीविलियर्स भी परेशान हो गए थे। डीविलियर्स ने एक बार कहा था कि पार्थिव से बड़ा बातूनी कोई हो नहीं हो सकता। विकेट के पीछे वह इतना बोलता है कि कई बार बल्लेबाज भी परेशान हो जाता है। 

पार्थिव का करियर 

टेस्ट - 25 मैच, 934 रन, 6 अर्धशतक
वनडे - 38 मैच, 736 रन, 4 अर्धशतक
टी20- 2 मैच, 36 रन
IPL- 139 मैच, 2848 रन