Sports

जालन्धर : टीम इंडिया के धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाजों में से पार्थिव पटेल 34 बरस के हो गए हैं। ऑन और ऑफ फील्ड अपनी हाजिरजवाबी के लिए मशहूर पार्थिव भारत की ओर से कम उम्र में डैब्यू करने वाले क्रिकेटर के तौर पर जाना जाता है। महज 5 फीट 3 इंच कद वाले पार्थिव सोशल साइट्स पर खूब एक्टिव रहते हैं। उनकी डोसे से तुलना करती एक फोटो बेहद पॉपुलर हुई थी। दरअसल पार्थिव ने खुद ही अपने ट्विटर अकाऊंट पर एक फोटो डाली थी जिसमें वह डोसा खाते दिख रहे थे। फोटो में पार्थिव ने मजेदार कैप्शन देते हुए लिखा था कि देख लीजिए- डोसा भी मुझसे बड़ा है। पार्थिव के इस ह्यूमर को सोशल साइट्स पर दिग्गज क्रिकेटरों और फैंस ने बेहद पसंद किया था। 

पार्थिव का करियर
टेस्ट- 25 मैच, 934 रन, 6 अर्धशतक
वनडे- 38 मैच, 736 रन, 4 अर्धशतक
टी20- 2 मैच, 36 रन
IPL- 125 मैच, 2475 रन

डीविलियर्स ने कहा था सबसे बड़ा बातूनी

Parthiv patel Birthday special : when Parthiv compare himself with Dosa

पार्थिव हाजिर जवाबी के अलावा दिग्गज क्रिकेटरों द्वारा बातूनी का दर्जा भी हासिल कर चुके हैं। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए पार्थिव से उनके टीम मेंबर एबी डीविलियर्स भी उकता गए थे। डीविलियर्स ने एक बार कहा था कि पार्थिव से बड़ा बातूनी कोई हो नहीं सकता। विकेट के पीछे वह इतना बोलता है कि कई बार बल्लेबाज भी परेशान हो जाता है। माने वह कह रहा हो, भाई कोई तो इसे चुप कराओ।

स्टीव वॉ से उनके आखिरी टेस्ट में लिया था पंगा

Parthiv patel Birthday special : when Parthiv compare himself with Dosa

पार्थिव को 2004 में हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ से पंगा लेने के कारण भी जाना जाता था। दरअसल उक्त मैच स्टीव वॉ के टेस्ट करियर का आखिरी मैच था। स्टीव जब बल्लेबाजी कर रहे थे तो स्टंम्प के पीछे खड़े पार्थिव उन्हें बार-बार छेड़ रहे थे। पार्थिव बोले- कम ऑन स्टीव। जाने से पहले अपना सबसे चर्चित स्लॉग स्विप तो मारकर दिखाओ। पार्थिव की इस शब्दावली पर स्टीव वॉ गुस्सा कर गए। बोले- इज्जत देना सीखो। मैंने जब 18 साल पहले क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब तुम अपनी मां की नैपी में थे।

बोनस में : पार्थिव ने 8 अगस्त 2002 को इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट खेला था। उन्हें विकेटकीपर अजय रत्रा की जगह टीम में शामिल किया गया था। पार्थिव की उम्र उस समय 17 साल 152 दिन थी। ऐसा कर उन्होंने पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद (17 साल 300 दिन) का रिकॉर्ड तोड़ा था।

.
.
.
.
.