Sports

नई दिल्ली : भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने रविवार को बताया कि तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके पैरा खिलाड़ी और खेलों के लिए अब तक क्वालीफाई नहीं कर पाने वाले खिलाड़ियों के देश भर के नेशनल सेंटर आफ एक्सीलेंस (एनसीओई) में पांच अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से खेल गतिविधियां फिर शुरू की जाएंगी।

PunjabKesari

साइ ने जून की शुरुआत में पहले चरण में अपने विभिन्न केंद्रों में सिर्फ ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके खिलाड़ियों को ट्रेनिंग की स्वीकृति दी थी। अपनी ‘खेलो इंडिया फिर से' पहल को आगे बढ़ाते हुए साइ ने पैरा एथलेटिक्स, पैरा पावरलिफ्टिंग, पैरा निशानेबाजी और पैरा तीरंदाजी के अलावा नौ खेलों में गतिविधियां शुरू करने की इजाजत दे दी है जिसमें साइकिलिंग, हॉकी, भारोत्तोलन, तीरंदाजी, कुश्ती, जूडो, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी और तलवारबाजी शामिल है। 

PunjabKesari

साइ ने बयान में कहा कि खिलाड़ियों की पूर्ण सुरक्षा के लिए पृथकवास नियमों का साइ की मानक संचालन प्रक्रिया और राज्य की कोविड मानक संचालन प्रक्रिया पर अमल के अलावा फैसला किया गया है कि खिलाड़ियों को समूहों में खेल गतिविधियों को शुरू करने की स्वीकृति दी जाएगी फिर वे चाहे एक ही खेल से जुड़े हों।

खेलों की बहाली के पहले चरण के पांच अक्टूबर 2020 को शुरू होने की उम्मीद है। साइ ने एनसीओई में ट्रेनिंग कर रहे खिलाड़ियों के बीच संक्रमण की संभवना को रोकने के लिएअपने क्षेत्रीय केंद्रों को जैविक रूप से सुरक्षित माहौल तैयार करने का निर्देश दिया है। साइ ने कहा कि इसलिए फैसला किया गया है कि खिलाड़ियों की ट्रेनिंग से जुड़े कोचों, सहयोगी स्टाफ को भी एनसीओई में रखा जाएगा जिससे कि सभी खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए जैविक रूप से सुरक्षित माहौल तैयार हो सके।