Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सिडनी टेस्ट मे चेतेश्वर पुजारा के बाद विकेटकीपर ऋषभ पंत ने भी अपने करियर का दूसरा शतक जड़ दिया। इस पारी के साथ ही रिषभ पंत ने एक ऐसा काम कर दिया जो आजतक कोई भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ नहीं कर सका था। पंत ने अपनी सेंचुरी के साथ एक खास मामले में महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है। इससे पहले भारत से बाहर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज का रिकॉर्ड धोनी के नाम था। धोनी ने साल 2006 पाकिस्तान में फैसलाबाद टेस्ट के दौरान 148 रन बनाए थे। लेकिन अब पंत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में दोनों देशों में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज़ बन गए हैं।
PunjabKesari
अगर भारत यह सीरीज जीतता है तो यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर मात देगी। इसी के साथ ऋषभ पंत ने भी इस शतक के साथ बहुत बड़ा कारनामा अपने नाम किया है। पंत ने ऑस्ट्रेलिया में शतक से पहले इग्लैंड के खिलाफ ओवल में भी शतक जड़ा था। ये इनिंग उन्होंने पिछले साल ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में खेली थी। 

1. ऑस्ट्रेलिया में पहला शतक 
PunjabKesari
पंत के लिए ये सैंकड़ा इसलिए भी खास है, क्योंकि ये कंगारुओं की धरती पर उनका पहला शतक है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में उनका सर्वाधिक स्कोर 39 रन था। ये स्कोर उन्होंने मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में बनाया था। आइए एक नजर डालते है एशिया के बाहर शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपरो पर।

2. एशिया के बाहर शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर

  • 118 रन- विजय मांजरेकर बनाम वेस्टइंडीज़- 1959
  • 115* रन- अजय रात्रा बनाम वेस्टइंडीज़- 2002
  • 104 रन- रिद्दिमान साहा बनाम वेस्टइंडीज़- 2016
  • 114 रन- रिषभ पंत बनाम इंग्लैंड- 2018
  • 159* रन- रिषभ पंत बनाम ऑस्ट्रेलिया- 2018

3. सबसे कम उम्र में ऑस्ट्रेलिया में सेंचुरी जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज 
PunjabKesari
इसके अलावा सबसे कम उम्र में भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया में सेंचुरी जड़ने के मामले में पंत तीसरे नंबर पर आ गए हैं। पंत से ऊपर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 19 साल की उम्र से पहले ऑस्ट्रेलिया में दो सेंचुरी ठोकी हैं।

  • सचिन तेंदुलकर, 18 साल, 256 दिन, 148*, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, 1992
  • सचिन तेंदुलकर, 18 साल, 285 दिन, 114, पर्थ, 1992
  • ऋषभ पंत, 21 साल, 92 दिन, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड 159* 
  • दत्तू फाडकर, 22 साल, 46 दिन, एडिलेड, 1948

4. ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर 
PunjabKesari
रिषभ पंत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड इन दोनों देशों में शतक जमाने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बन गए हैं। उनसे पहले ये काम जेफ्री डू जॉन ने किया था। डू जॉन ने मैनचेस्टर और पर्थ में 1984 में शतक जमाए थे। 

.
.
.
.
.