Sports

हरारे : सलामी बल्लेबाज फखर जमां के 91 रन की पारी और शोएब मलिक (नाबाद 43) के साथ उनकी शतकीय साझेदारी के बूते पाकिस्तान ने त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर खिताब जीता। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज डार्सी शार्ट के 76 रन और कप्तान आरोन ङ्क्षफच के 47 रन की मदद से 20 ओवर में आठ विकेट पर 183 रन बनाए। पाकिस्तान ने इस लक्ष्य को 19.2 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। असिफ अली (नाबाद 17) ने आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाकर टीम की जीत सुनिश्चित की।
पाकिस्तान की शुरूआत काफी खराब रही। काम चलाऊ गेंदबाज ग्लेन मैक्सवेल (35 रन पर दो विकेट) ने पहले ओवर में ही पदार्पण कर रहे सहिबजादा फरहान और तलत हुसैन को पवेलियन भेज दिया। दोनों खिलाड़ी अपना खाता नहीं खोल सके। फरहान हालांकि ज्यादा दुर्भाग्यशाली रहे बिना खेले ही स्टंप आउट हो गये। मैक्सवेल की वाइड गेंद पर उनका पैर क्रीज से बाहर निकला और विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने गिल्लियां बिखेर दी। 
PunjabKesari
शुरूआती झटकों का पाकिस्तान की पारी पर कोई खास असर नहीं पड़ा । मैन ऑफ द मैच फखर जमां शुरू से ही आक्रामक दिखे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। उन्होंने 46 गेंद की पारी में 12 चौके और तीन छक्के लगाये। इस दौरान जमां ने कप्तान सरफराज अहमद (28) के साथ तीसरे विकेट के लिए 45 रन और शोएब मलिक के साथ चौथे विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी की। जमां के आउट होने के बाद भी शोएब ने एक छोर संभाले रखा।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम शानदार शुरूआत का फायदा नहीं उठा सकी। उसकी तरफ से शार्ट और ङ्क्षफच ने पहले विकेट के लिए लगभग दस ओवर 95 रन की साझेदारी की जिसे शादाब खान (38 रन पर दो विकेट) ने फिंच का आउट कर तोड़ा। उन्होंने इसके बाद मैक्सवेल (05) को भी चलता किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम इन झटकों से उबरने की कोशिश कर रही थी लेकिन मोहम्मद आमिर (33 रन पर तीन विकेट) ने मध्यक्रम के तीन बल्लेबाजों जल्दी जल्दी चलता कर उन्हें रनगति नहीं बढाने दिया। आमिर टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे।
PunjabKesari
पाकिस्तान ने मजबूत लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब शुरुआत की और पहले ही ओवर में दो रन पर दो विकेट गंवा दिए। ग्लेन मैक्सवेल ने पहले ओवर की पहली गेंद पर साहिबजादा फरहान और चौथी गेंद पर हुसैन तलत को खाता खोले बिना ही पवेलियन भेज दिया।  जमान ने कप्तान सरफराज अहमद के साथ तीसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। सरफराज 19 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाकर रन आउट हो गए। पाकिस्तान का तीसरा विकेट 47 के स्कोर पर गिरा। जमान ने फिर मलिक के साथ चौथे विकेट के लिए 107 रन की मैच विजयी साझेदारी की।

जमान ने अपने 50 रन 30 गेंदों में पूरे किये और अगले 41 रन मात्र 16 गेंदों में ठोककर ऑस्ट्रेलिया के आक्रमण को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। जमान ने ट््वंटी 20 का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया लेकिन वह शतक से नौ रन दूर रह गए। जमान का विकेट 154 के स्कोर पर गिरा। मलिक ने फिर आसिफ अली के साथ पाकिस्तान को चार गेंद शेष रहते जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। मलिक ने 37 गेंदों पर नाबाद 43 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया जबकि अली ने 11 गेंदों पर नाबाद 17 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। जमान प्लेयर ऑफ द मैच के साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज भी बने।
PunjabKesari

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पारी में ओपनर डी आरसी शार्ट ने 53 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 76 और उनके जोड़ीदार तथा कप्तान आरोन फिंच ने 27 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों के सहारे 47 रन बनाए।  ऑस्ट्रेलिया ने 95 रन की शानदार शुरुआत की लेकिन बाद के बल्लेबाज टीम को 200 के ऊपर नहीं ले जा सके। मार्कस स्टॉयनिस ने 12 और ट्रेविस हैड ने 19 रन बनाए। तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 33 रन पर तीन विकेट लिए जबकि शादाब खान ने 38 रन पर दो विकेट हासिल किए। फहीम अशरफ, हसन अली और शाहीन आफरीदी को एक-एक विकेट मिला।