Sports

रावलपिंडी : दस साल पहले आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तानी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट की वापसी में सोलह बरस के तेज गेंदबाज नसीम शाह के दो विकेट की मदद से मेजबान ने पहले दिन श्रीलंका पर दबदबा बना लिया। श्रीलंका ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और पहले दिन खराब रोशनी के कारण 20.5 ओवर पहले खेल खत्म होने तक पांच विकेट पर 202 रन बनाए।

पहले दिन का खेल समाप्त होने पर धनंजय डिसिल्वा 38 और निरोशन डिकवेला 11 रन बनाकर खेल रहे थे। 10 साल बाद पाकिस्तान में हो रहा पहला टेस्ट देखने करीब 8000 दर्शक मैदान पर थे। मेजबान कप्तान अजहर अली का टास के लिए उतरने पर उन्होंने नारों और राष्ट्रगीत से इस्तकबाल किया। मार्च 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम के बस काफिले पर आतंकवादी हमले के बाद से पाकिस्तान में यह पहली टेस्ट श्रृंखला है। कप्तान दिमुथ करूणारत्ने (59) और ओशांडा फर्नांडो (40) ने 96 रन की साझेदारी करके श्रीलंका को अच्छी शुरूआत दी लेकिन बाद के बल्लेबाज उसका फायदा नहीं उठा सके।

लंच तक श्रीलंका का स्कोर बिना किसी नुकसान के 89 रन था। लंच के बाद शाहीन शाह अफरीदी ने करूणारत्ने को पवेलियन भेजा। श्रीलंका ने लंच के बाद 31 रन के भीतर चार विकेट गंवा दिए। करूणारत्ने ने 110 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके लगाए। नसीम ने फर्नांडो को 40 के योग पर स्लिप में कैच कराया। यह नसीम का पहला टेस्ट विकेट था जो पिछले महीने ब्रिस्बेन में आस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेट नहीं ले सके थे। उसने एंजेलो मैथ्यूज (31) को भी स्लिप में लपकवाया। वहीं उस्मान शिनवारी ने कुसाल मेंडिस को विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच आउट कराया।