Sports

जालंधर : पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टैस्ट के दौरान अजहर अली का रन आउट होना चर्चा में रहा। दरअसल, पाकिस्तानी पारी का 54वां ओवर चल रहा था। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पीटर सिडल की एक गेंद पर अजहर ने जोरदार शॉट लगाया। अजहर को लगा कि बॉल आसानी से बाउंड्री लाइन पार कर ले गई। इसलिए वह अपने साथी के साथ क्रीज पर खड़े होकर बातें करने लगे। लेकिन उन्हें नहीं पता था कि मिशेल स्टार्क तेजी से बॉल के पीछे भाग रहे हैं। दुर्भाग्य के बॉल ब्राउंड्री लाइन पार करने से पहले ही रुक गई। स्ट्राक ने इसे पकड़कर फटाफट विकेटकीपर टिम पेन के हाथ में दे दिया। पेन ने फौरन स्टम्प उड़ा दिए। अजहर अली को रन आउट दिया गया। बता दें कि क्रिकेट जगत में ऐसे फनी तरीके से रन आउट होने में पाकिस्तानी खिलाड़ी बहुत मशहूर हैं। क्रिकेट फैन्स आज तक 1992 विश्व कप में इंजमाम का वो फनी रन आउट नहीं भूले हैं। पेश है पाकिस्तान टीम के 5 और ऐसे रन आउट जिन्हें देखकर आप भी कहेंगे कि ये यह कर क्या रहे हैं।

मोहम्मद आमिर : पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर भी इसी गफलत में एक बार रन आउट हो चुके हैं। दरअसल, शारजाह के ग्राउंड पर पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच मैच चल रहा था, तभी आमिर ने स्पिनर देवेंद्र बिशू की गेंद को जोरदार शॉट लगाया। आमिर को लगा गेंद आसानी से बाउंड्री पार कर लेगी। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। फील्डर रोस्टन चेज ने गेंद रोककर क्रीज की ओर बॉल फेंक दी। जब तक आमिर मामला समझकर भागते तब तक वेस्टइंडीज के प्लेयर उनकी गिल्लियां उड़ा चुके थे।

मिसबाह उल हक : 2007 में दिल्ली के मैदान में पाकिस्तान के खिलाफ मैच दौरान मिसबाह उल हक ने भी एक बड़ी गलती की थी। दरअसल, मिसबाह 82 रनों पर खेल रहे थे। एक रन लेते वक्त मिसबाह ने अनावश्यक छलांग लगाई। इतने देर में बॉल बैट को हिट हो गई। वह रन आऊट करार दे दिए गए।

उमर अकमल और शोएब मकसूद : पाकिस्तान और इंगलैंड के बीच टी-20 मैच दौरान उमर अकमल और शोएब मकसूद ऐसे ही एक गफलत के कारण रन आउट हो गए। दरअसल, 12वें ओवर में उमर एक बॉल को हिट करने के बाद सिंगल के लिए भागे। नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े शोएब मकसूद पहले तो भाग पड़े, लेकिन जब उन्होंने देखा कि बॉल फील्डर के हाथ में है तो वह पीछे मुड़ गए। उमर पीछे मुड़ नहीं सकते थे। ऐसे में, दोनों बल्लेबाज अपनी विकेट बचाने के लिए नॉन स्ट्राइक एंड की तरफ भाग पड़े। इसमें उमल अकमल को रन आउट माना गया।

इंजमाम और वसीम अकरम : 1922 विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान पाकिस्तानी बल्लेबाज इंजमाम इसी तरह आउट हुए थे। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डैमिन फ्लेमिंग की एक गेंद अंगूठे पर लगने के कारण इंजमाम लडख़ड़ाने लगे। इतनी देर में नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े वसीम अकरम ने यह सोचकर दौड़ लगानी शुरू कर दी कि जितनी देर में ऑस्ट्रेलियाई फील्डर एक्टिव होंगे, वह रन बना लेंगे। भागते-भागते वसीम इंजमाम से रन है, रन है की आवाज लगाते रहे, लेकिन अंगूठे में लगी चोट से परेशान इंजमाम ने इस पर ध्यान नहीं दिया। वह रेंगते हुए  क्रीज पर वापस पहुंच गए। इस गफलत का ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने फायदा उठाया। वसीम अकरम रन आउट करार दिए गए।

इंजमाम उल हक : वैसे भी क्रिकेट जगत में फनी रन आउट होने के मामले में इंजमाम उल हक का नाम सबसे ऊपर आता है। 1992 विश्व कप के दौरान साऊथ अफ्रीका के खिलाफ महत्वपूर्ण मैच में इंजमाम साउथ अफ्रीका के तेज-तर्रार फील्डर जोंटी रोड्स का शिकार बन गए थे। दरअसल, इंजमाम साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज को क्रीज से बाहर आकर खेल रहे थे, ताकि बॉल को स्विंग होने से पहले ही खेला जा सके। इसी गफलत में एक बॉल को हिट कर वह इतना आगे निकल आए कि प्वाइंट में खड़े जोंटी रोड्स ने भागते हुए इंजमाम की गिल्लियां उड़ा दीं। इस वाकये को क्रिकेट जगत के सबसे शानदार मूवमेंट में जाना जाता है।