Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया पहला टेस्ट रावलपिंडी स्टेडियम में पांच दिनों के खेल में सिर्फ 14 विकेट गिरने के साथ ड्रॉ पर समाप्त हुआ।प्रशंसक और विशेषज्ञ प्रदर्शन से खुश नहीं थे क्योंकि गेंदबाजों को सतह से कोई खास सहायता नहीं मिली जिस कारण पिच पर सवाल भी खड़े हुए। हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पिच का बचाव करते हुए कहा कि आईसीसी ने पिच को खराब रेटिंग नहीं दी है। पिच पर शाहिद अफरीदी ने भी सवाल उठाए हैं। 

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने कहा कि मेजबान टीम हार से बचने को प्राथमिकता देती है और इसलिए इस तरह की दौड़ से भरी सतह तैयार की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बारे में नहीं सोचा था, आलम यह था कि 'हमें हारना नहीं चाहिए'। लेकिन लाहौर और कराची में अगले दो टेस्ट में उन्हें अच्छी पिचें बनानी होंगी। आपको अपनी घरेलू सीरीज का फायदा उठाना होगा, वरना जब आप ऑस्ट्रेलिया जाएंगे तो आपको संघर्ष करना होगा।' 

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने आगे बाबर आजम और टीम प्रबंधन के रक्षात्मक रवैये की आलोचना की। उन्होंने कहा कि हमारी गेंदबाजी की ताकत बहुत अच्छी है। हमारे तेज गेंदबाज इस ऑस्ट्रेलियाई टीम को आउट कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि हमारे बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को नहीं खेल सकते। पिछले कई वर्षों में क्रिकेट का विकास हुआ है, अब समय आ गया है कि हम भी बढ़ें। अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे देशों में गिनें तो आपको सकारात्मक रहने की जरूरत है। 

अफरीदी ने कहा कि मैं लंबे समय से खेल रहा हूं और मुझे पता है कि यह शुरू से ही है (सात बल्लेबाजों और चार गेंदबाजों का संयोजन)। किसी भी टीम में छह असली बल्लेबाज काफी होते हैं, तो आपके पास एक ऑलराउंडर और गेंदबाज हैं। लेकिन हम हमेशा इस संयोजन (7-4) के साथ खेलते हैं। यह काम नहीं करने वाला है। हमारे बल्लेबाज फॉर्म में हैं। अगर आप इस तरह की पिचें बना रहे हैं तो आपको गेंदबाजों को खेलना होगा नहीं तो इन तेज गेंदबाजों के चोटिल होने का खतरा होगा।