Sports

नई दिल्लीः क्रिकेट में कई ऐसे कारनामे हुए हैं जिन्हें बार-बार याद किया जाता है। क्रिकेट के तीनों फाॅर्मट में से एक टेस्ट मैच ही ऐसा प्रारुप होता है जिसमें खिलाड़ी मैदान पर लम्बी पारी खेलने के लिए धीमी शुरुआत करता है। बावजूद इसके आज हम आपको एक ऐसे बल्लेबाज के बारे में बताएंगे जिसने टेस्ट मैच के पहले ही ओवर की पहली ही गेंद पर छक्का लगा दिया था। क्रिकेट इतिहास में महज यह पहला मौका ही रहा जब किसी खिलाड़ी ने पहले ही गेंद पर छक्का जड़ा हो। 

कौन था यह खिलाड़ी
जिस खिलाड़ी की हम बात कर रहे हैं वो वेस्टइंडीज के ताबड़तोड़ बल्लेबाज क्रिस गेल हैं। गेल ने बांग्लादेश के खिलाफ साल 2012 में एक टेस्ट मैच के दौरान टेस्ट में डेब्यू करने वाले सोहाज गाजी की गेंद पर छक्का लगाया था। ख़ास बात तो यह है कि उनकी यह अपने टेस्ट करियर की पहली गेंद थी जिस पर उन्हें छक्का पड़ा था। गेल ने अपने करियर में अब तक कुल 104 टेस्ट मैच खेले है जिसमें 42.18 की बल्लेबाजी औसत से 7,214 बनाए है, जिसमें एक मैच यह था जिसमें इन्होंने यह बड़ा कारनामा किया है। गेल अब तक अपने टेस्ट करियर में 98 छक्के लगा चुके हैं।

PunjabKesari

वीडियो में देखिए कैसे गेल ने लगाया था छक्का-



ऐसा रहा था मैच

इस मैच में वेस्टइंडीज ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था।पहला ओवर डेब्यू करने वाले सोहाग गाजी को दिया गया था जिस पर उन्हें गेल ने बिना कुछ सोचे ही छक्का जड़ दिया था। हालाँकि, इन्होंने 24 रनों पर गेल को महमुदुल्लाह के हाथों आउट करवाया था। मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने 527 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। जिसके बाद बांग्लादेश ने अच्छा जवाब देते हुए 566 रन बना दिए थे। लेकिन दूसरी पारी में विंडीज ने 273 रन बनाए थे और बांग्लादेश की टीम यह लक्ष्य हासिल नहीं कर पायी और मैच 77 रनों से हार गयी थी।

.
.
.
.
.