Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): टी-20 फाॅरमेट की सबसे खतरनाक विंडीज क्रिकेट टीम ने आज ही के दिन यानी 3 मार्च को इतिहास रचा था। विंडीज ने इस दिन एक नहीं वल्कि दो वर्ल्ड कप जीते थे। पहले वुमन टीम ने आॅस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर 2016 टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता तो वहीं उसी दिन की शाम को पुरूष टीम ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था। 

ऐसी जीती थी वुमन टीम
वुमन टीम ने कोलकाता के ईडन गार्डन में सुबह आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए फाइनल मैच में आसानी से जीत दर्ज की। टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई आॅस्ट्रेलियाई टीम ने विंडीज के सामने 149 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में उतरी विंडीज ने 19वें ओवरी की तीसरी गेंद पर लक्ष्य हासिल कर लिया। ओपनिंग करने आई हेली मैथ्यूज आैर कप्तान स्टैफेनी टेलर ने पहले विकेट के लिए 15.4 ओवर में 120 रनों की साझेदारी कर विंडीज की जीत सुनिश्चित कर दी थी। हेली ने 66 जबकि स्टैफेनी ने 59 रनों की पारी खेली। पहली बार ऐसा माैका आया था जब विंडीज की वुमन टीम ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता। 
PunjabKesari

पुरूष टीम ने अंग्रेजों को धोया
इसी ही स्टेडियम पर शाम को इंग्लैंड क्रिकेट टीम को विंडीज की पुरूष टीम ने धोकर इतिहास रचा था। टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई अंग्रेजों की टीम ने विंडीज के सामने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 156 रनों का चुनाैतीपूर्ण लक्ष्य रखा था। ऐसा लग रहा था कि विस्फोटक बल्लेबाजों से भरपूर विंडीज आसानी से मैच जीत लेगी, लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उनपर शुरू में ही नकेल कस दी। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम की तरफ से जॉनसन चार्ल्स आैर क्रिस गेल की जोड़ी ओपनिंग करने उतरी। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पहले ओवर में विंडीड पर दवाब बना दिया आैर उनके 11 रनों पर 3 विकेट झटक दिए। ओपनिंग करने आए चार्ल्स 1 रन, गेल 4 आैर लेंडल सिमंस बिना खाता खोले आउट हो गए। मैच इंग्लैड के पक्ष में जाता दिख रहा था कि तभी मार्लोन सैमुअल्स क्रीज पर चट्टान की तरह खड़े हो गए आैर टीम को जीत की तरफ ले गए। 
PunjabKesari

आखिरी ओवर में थी 19 रनों की जरूरत
विंडीज के 6 विकेट 15.3 ओवर में गिर चुके थे आैर टीम का स्कोर 107 था। जीत मुश्किल थी लेकिन आॅलराउंडर कार्लोस ब्राथवेट ने उसे आसान कर दिया। आखिरी ओवर में 19 रनों की जरूरत थी। गेंद इंग्लैड के तेज बाॅलर बेन स्टोक्स में थी आैर सामने ब्राथवेट थे। ब्राथवेट ने स्टोक्स की पहली 4 गेंदों पर लगातार 4 छक्के लगाए आैर विंडीज ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया। विंडीज का यह दूसरा खिताब रहा, इससे पहले उन्होंने श्रीलंका को हराकर 2012 का खिताब जीता था। सैमुअल्स ने 9 चाैकों आैर 2 छक्कों की मदद से 66 गेंदों में नाबाद 85 रनों की पारी खेली थी। वहीं मैच को जीत का अंजाम देने वाले ब्राथवेट ने 1 चाैके आैर 4 छक्के की मदद से 10 गेंदों में 34 रनों की नाबाद पारी खेली। 
PunjabKesari

ब्रावो के गाने पर नाच उठे थे दर्शक
विंडीज की वुमन आैर पुरूष टीम ने मैदान पर जीत का जश्न मनाया। इसके साथ ही ड्वेन ब्रावो के गाने चैंपियन-चैंपियन पर स्टेडियम में बैठे सभी दर्शक नाच उठे थे। उनका जश्न के नशे में डूबना इसलिए भी जरूरी था क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था जब किसी देश की दोनों टीमों ने एक ही दिन खिताब पर कब्जा जमाया हो।

वीडियो में देखें ब्राथबेट के लगातार 4 विनिंग छक्के-