Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): पूर्व भारतीय ओपनर विरेंद्र सहवाग भले ही क्रिकेट को अलविदा कह गए हों, लेकिन उनका खाैफ आज भी कायम हैं। जिन गेंदबाजों को सहवाग का सामना करना पड़ा है वो आजतक उनके खेलने के अंदाज को भूले नहीं हैं- खासकर पाकिस्तानी गेंदबाज। आज ही के दिन यानी 29 मार्च को सहवाग ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के गेंदबाजों की नींद उड़ाकर इतिहास रचा था। 

लगाया था भारत की तरफ से तिहरा शतक
सहवाग ने 2004 में मुल्तान क्रिकेट स्डेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टेस्ट में इस दिन अपना तिहरा शतक पूरा किया था। वह भारत की तरफ से टेस्ट में तीहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। इसी के साथ उन्हें सुल्तान आॅफ मुल्तान कहा जाने लगा। सहवाग ने 375 गेंदों में 309 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 39 चाैके आैर 6 छक्के शामिल रहे थे। 
PunjabKesari

शान से जीता था भारत 
भारत-पाकिस्तान के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच था। सहवाग के तिहरे शतक की बदाैलत भारत ने यह मैच शान से जीता। भारत ने पहली पारी 5 विकेट पर 675 रन बनाकर घोषित की। जवाब में उतरी पाकिस्तान की टीम शुरूआत में ही संघर्ष करती नजर आई। उनकी पहली पारी 407 पर सिमट गई। भारत ने उन्हें फाॅलोआन देते हुए फिर मैदार पर बुलाया आैर पाकिस्तान की पूरी टीम दूसरी पारी में 216 रनों पर ढेर हो गई। इसी के साथ भारत ने यह मैच एक पारी आैर 52 रनों से जीत लिया। बता दें कि भारत ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। 
PunjabKesari

तोड़ा था लक्ष्मण का रिकाॅर्ड
सहवाग ने 309 रनों की पारी खेल वीवीएस लक्ष्मण का रिकाॅर्ड तोड़ा था। इससे पहले टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड लक्ष्मण के नाम था। लक्ष्मण ने मार्च 2001 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 281 रन की पारी खेली थी, लेकिन सहवाग ने यह रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया। हालांकि सहवाग उस समय के टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले मैथ्यू हेडन के रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए। हेडन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अक्टूबर 2003 में 380 रन की पारी खेली थी, पर अप्रैल 2004 को ब्रायन लारा ने इंग्लैंड ने खिलाफ नाबाद 400 रन की पारी खेलकर इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया था। लारा का यह रिकाॅर्ज आजतक नहीं टूटा।