Sports

नई दिल्लीः आॅस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर, बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट अपनी बल्ल्बाजी से पूरे वर्ल्ड में छाए रहे। मैदान पर लंबे-लंबे शाॅट खेलना गिलक्रिस्ट का शौक रहा है। उन्होंने 23 फरवरी 2002 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में ऐसा कारनामा कर दिया था जिसे देखकर सभी लोग हैरान हो गए थे। 23 फरवरी का यह दिन गिलक्रिस्ट ने यादगार बना दिया था। उन्होंने महज 212 गेंदों में दोहरा शतक बनाकर इंग्लैंड के महान ऑलराउंडर सर इयान बॉथम का रिकॉर्ड तोड़ा था। जिन्होंने साल 1982 में भारत के खिलाफ 220 गेंदों में डबल सेंचुरी बनाई थी।

सबसे तेज दोहरा शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज
यह दिन अफ्रीकी गेंदबाजों एलन डोनाल्ड, शॉन पोलाक, आंद्रे नेल और मखाया एंटिनी के लिए काफी बुरा साबित हुआ था। जोहानिसबर्ग में खेले गए टेस्ट मैच में गिलक्रिस्ट ने 212 गेंदों में 18 चौके और 8 छक्कों की मदद से नाबाद 204 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस दोहरा शतक के साथ उन्होंने रिकॉर्ड स्थापित किया था। वह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने थे। सिर्फ यही नहीं, गिली टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाले विश्व के पांचवें विकेटकीपर बल्लेबाज बने थे। उनसे पहले इम्तियाज अली, तस्लीम आरिफ, ब्रेंडन कुरुप्पू और एंडी फ्लावर यह कमाल कर चुके हैं। गिलक्रिस्ट की इस धमाकेदार पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने इस टेस्ट मैच को एक पारी और 360 रनों से जीता था।
PunjabKesari
अफ्रीका के गेंदबाज हुए फेल 
जब गिलक्रिस्ट मैदान पर बल्लेबाजी करने के लिए आए तो पहले दिन स्टंप्स होने में एक घंटा बचा था। गिलक्रिस्ट और डेमियन मार्टिन के दम पर पहले दिन की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 331 रन पहुंचा दिया। अगले दिन गिलक्रिस्ट ने वैसे ही ओपनिंग की जैसे वे वनडे क्रिकेट में करते हैं। अफ्रीकी गेंदबाज जिस भी तरह की गेंदबाजी करे लेकिन गिलक्रिस्ट के सामने वे फेल होते नजर आए। गिली ने अपना अर्धशतक मात्र 89 गेंदों पर 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से पूरा किया। इसके बाद वे काफी आक्रामक अंदाज में नजर आए, उन्होंने अगले 50 रन केवल 32 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्के के साथ पूरे किए। 
PunjabKesari
अफ्रीकी खिलाड़ी चोटिल नजर आए
इस मैच में अफ्रीकी खिलाड़ी चोटों से परेशान हो रहे थे। पहले दिन के दौरान अफ्रीका के तेज गेंदबाज एडन डोनाल्ड को चोट लग गई, उन्होंने इस टेस्ट के बाद सन्यास ले लिया था। इसी तरह अफ्रीका के कप्तान शाॅन पोलाक भी चोटिल हो गए, जिसके बाद मार्क बाउचर ने कप्तानी के पद को संभाला। गिलक्रिस्ट की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से बाउचर मुसीबतों के घेरे में आते जा रहे थे। बाउचर ने मध्यम गति के गेंदबाज नील मैकेंजी को भी आजमा लिया, जिन्हें गिली ने नहीं बख्शा और मैदान के चारों कोनों में शॉट घुमाए।

दोहरे शतक का रिकाॅर्ड एक महीने में ही टूट गया
गिलक्रिस्ट जब अपनी पारी के 169 रनों के स्कोर पर थे तब उन्होंने एक विज्ञापन के होर्डिंग को लक्ष्य बनाया, जिस पर लिखा था- जो भी इस पर शॉट जमाएगा, उसे सोने का बार दिया जाएगा। गिलक्रिस्ट होर्डिंग पर शॉट लगाने से बहुत नजदीक से चूक गए। फिर उन्होंने दूसरे दिन टी-टाइम के बाद कैलिस द्वारा डाली पहली गेंद पर अपनी पारी का 19वां चौका जमाया और रिकॉर्ड दोहरा शतक पूरा किया। आपको बता दें कि गिलक्रिस्ट का यह रिकाॅर्ड एक महीने के अंदर ही टूट गया। मार्च 2002 में न्यूजीलैंड के ओपनर नाथ एस्टल ने 152 गेंदों में इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक जमाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।
PunjabKesari
अब रैंकिंग में 8वें स्थान पर
मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरे शतक का रिकॉर्ड एस्टल के नाम ही दर्ज है और गिली इस रैंकिंग में अब आठवें स्थान पर आ गए हैं। बता दें कि गिलक्रिस्ट ने अपने टेस्ट करियर में 96 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 47.60 की औसत से 17 शतक और 26 अर्द्धशतक जड़कर 5570 रन बनाए थे।