Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): आज ही के दिन यानी 18 अप्रैल को आईपीएल इतिहास का पहला मैच खेला गया था। यह मैच 2008 में चिन्नास्वामी स्टेडियम में कोलकाता नाईट राइडर्स आैर राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच हुआ। कोलकाता के कप्तान साैरव गांगुली थे, जबकि बेंगलुरू के कप्तान राहुल द्रविड़ थे। 

बेंगलुरू को मिली थी करारी हार
द्रविड़ को इस मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा था। द्रविड़ ने टाॅस जीता आैर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करने आई कोलकाता टीम की तरफ से गांगुली आैर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम ने ओपनिंग की। दोनों ने अच्छी शुरूआत की आैर पहले विकेट के लिए 32 गेंदों में 61 रन जोड़े। पहला विकेट गांगुली के रूप में गिरा। फिर तीसरे नंबर पर क्रीज पर आए डेविड हसी(12) आैर चाैथे नंबर पर आए रिकी पोंटिंग(20) ने छोटी पारियां खेलीं, लेकिन बावजूद इसके टीम ने 3 विकेट के नुक्सान पर बेंगलुरू के सामने 223 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। जवाब में उतरी बेंगलुरू की टीम शुरू में ही लड़खड़ा आैर पूरी टीम 82 रनों पर ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गई। इसी के साथ कोलकाता ने 140 रन से जीत दर्ज कर आईपीएल इतिहास का पहला मुकाबला अपने नाम कर लिया। 
PunjabKesari

मैक्कुलम ने ठोका था तूफानी शतक
कोलकाता को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम ने अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने इस मैच में तूफानी शतक ठोका, जो आईपीएल इतिहास का पहला शतक भी रहा। मैक्कुल ने 73 गेंदों में नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी। 'मैन आॅफ दम मैच' रहे उनकी इस पारी में 10 चाैके आैर 13 छक्के शामिल रहे। मैक्कुलम की यह पारी आज भी आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी पारी है। 2013 के आईपीएल सीजन में क्रिस गेल ने बेंगलुरू की तरफ से खेलते हुए 66 गेंदों में 175 रन बना डाले थे, जो आज भी किसी बल्लबाज द्वारा आईपीएल में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है।

राजस्थान बना था पहले सीजन का चैंपियन
आईपीएल का आगाज कोलकाता-बेंगलुरू ने किया था लेकिन इसका अंत राजस्थान राॅयल्स ने चैंपियन बनकर किया। पहले सीजन का फाइनल मुकाबला 1 जून को राजस्थान आैर चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुंबई स्टेडियम में हुआ। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान के सामने 163 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में राजस्थान की शुरूआत अच्छी। लेकिन बावजूद इसके शेन वाॅन की कप्तानी में राजस्थान ने मैच की आखिरी गेंद पर जीत हासिल कर आईपीएल का पहला खिताब अपने नाम किया। 
PunjabKesari
2008 में शुरू हुए आईपीएल टूर्नामेंट का माैजूदा समय विश्व भर में बोलबाला है। इसके अबतक 10 सीजन हो चुके हैं आैर 11वां सीजन चल रहा है। यह एक ऐसा मंच बन चुका है जहां क्रिकेट जगत के कई युवा खिलाड़ियों को आगे निकलने का माैका मिलता है। कई खिलाड़ी आईपीएल से मशहूर होकर अपनी-अपनी अंतरराष्ट्रीय टीमों में जगह बना चुके हैं।