Sports

नई दिल्लीः हैलिकाॅप्टर शाॅट की खोज करने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान आैर माैजूदा समय में विकेटकीपर के रुप में भूमिका निभा रहे महेंद्र सिंह धोनी के लिए आज का दिन यानी कि 31 अक्तूबर बेहद खास है। इस दिन उन्होंने अपने वनडे करियर की सबसे बड़ी पारी खेली थी, जिसकी बदाैलत दुनिया में उनकी धुंआधार बल्लेबाजी का डंका बजने लगा।

खेली थी 183 रनों की पारी

आज ही के दिन धोनी ने उड़ाई थी श्रीलंका की धज्जियां, अबतक नहीं टूटा रिकाॅर्ड

अक्तूबर, 2005 में श्रीलंका क्रिकेट टीम 7 वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारत दाैरे पर आई। सवाई मानसिंग स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे वनडे में धोनी ने 183 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 15 चाैके आैर 10 छक्के शामिल रहे। उनकी यह पारी हमेशा याद रखी जाएगी क्योंकि इसी के बदाैलत भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से मात दी थी। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 298 रन बनाए थे। जवाब में उतरी भारतीय टीम को पहले ओवर में ही सचिन तेंदुलकर(2) के रुप में झटका लगा। इसके बाद धोनी तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए आैर अंतिम समय तक क्रीज पर रहते हुए टीम को 46.1 ओवर में ही जीत दिला दी। 

सीरीज में बरसाए थे 346 रन

आज ही के दिन धोनी ने उड़ाई थी श्रीलंका की धज्जियां, अबतक नहीं टूटा रिकाॅर्ड, on this day dhoni hit 183 runs againt sri lanka

7 मैचों की इस सीरीज में धोनी को जब भी माैका मिला उन्होंने खुद को सही साबित किया। उन्होंने 5 पारियों में 346 रन बनाए थे, जिसमें 1 शतक आैर एक अर्धशतक शामिल रहा था। 

अबतक नहीं टूटा रिकाॅर्ड

MS Dhoni, Records, Indian Cricket Team, INDvsSL, Cricket News in hindi

बताैर विकेटकीपर धोनी के नाम वनडे में बड़ी पारी खेलने का रिकाॅर्ड है। उनका यह रिकाॅर्ड पिछले 13 सालों से नहीं टूटा। दूसरे नंबर पर आॅस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट हैं, जिन्होंने 2004 में बताैर विकेटकीपर जिंबाव्बे के खिलाफ 172 रनों की पारी खेली थी।

देखें पारी का वीडियो-

.
.
.
.
.