Sports

स्पोर्ट्स डेस्कः पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक आॅलराउंडर शाहिद अफरीदी ने आज ही के दिन यानी 4 अक्तूबर अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक जड़ा था। अफरीदी ने अपना पहला वनडे डेब्यू मैच कीनिया के खिलाफ 2 अक्तूबर 1996 को खेला। इस मैच में अफरीदी को खेलने का मौका नहीं मिल पाया। इसके अगले ही मैच में श्रीलंका के खिलाफ अफरीदी ने साथी खिलाड़ी वकार यूनिस का बल्ला लेकर ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए महज 37 गेंदों में सबसे तेज शतक लगाने का रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया, इस दौरान उन्होंने 11 छक्के और 6 चौके भी लगाए थे।

पाकिस्तान ने मारी थी बाजी
श्रीलंका ने टाॅस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। पाकिस्तान ने सईद अनवर (115) और अफरीदी (102) के शतक की बदौलत 50 ओवरों में 9 विकेट गंवा कर 371 रन बनाए। श्रीलंका के अरविंद डी सिल्वा ने अच्छी पारी खेली, उन्होंने 116 गेंदों पर 122 रन बनाए। अर्जुन रणतुंगा और कुमार धर्मसेना के अर्धशतक के अलावा श्रीलंका का और कोई भी खिलाड़ी 20 के आंकड़े को भी नहीं पार कर पाया था और पूरी टीम 289 रन बनाकर आॅलआउट हो गई थी। पाकिस्तान ने इस को 82 रनों से जीता था।

इस खिलाड़ी ने तोड़ा था अफरीदी का रिकाॅर्ड
अफरीदी का यह रिकाॅर्ड न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने 18 साल बाद तोड़ा था। 1 जनवरी 2014 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए एंडरसन ने 36 गेंदों पर शतक लगाया। एंडरसन ने इस पारी में नाबाद रह कर 47 गेंदों पर 131 रनों की शानदार पारी खेली थी।
PunjabKesari

अब डीविलियर्स के नाम है वनडे में सबसे तेज शतक का रिकाॅर्ड
दक्षिण अफ्रीका के शानदार बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने एंडरसन का यह रिकाॅर्ड 18 जनवरी 2015 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए तोड़ा। डीविलियर्स ने 31 गेंदों पर इस रिकाॅर्ड को तोड़कर इतिहास रच दिया था। मौजूदा समय में भी सबसे तेज शतक लगाने के मामले में डीविलियर्स का नाम सबसे पहले पायदान पर काबिज है। अफ्रीका के जोहानसबर्ग मैदान पर खेले गए इस मैच में डीविलियर्स ने 16 छक्कों और 9 चौकों की मदद से 44 गेंदों पर 149 रनों की पारी खेली थी।
PunjabKesari

.
.
.
.
.