Sports

नई दिल्ली : टोक्यो ओलंपिक शुक्रवार से शुरू हो रहे हैं और ऐसे में पिछले ओलंपिक खेलों के कुछ रोचक तथ्य पेश कर रहा है। इस श्रृंखला में 1988, 1992 और 1996 में हुए ओलंपिक के कुछ अहम बिंदु और रोचक पहलू इस प्रकार हैं। 

1988, सियोल ओलंपिक : 

- उत्तर कोरिया ने इन खेलों का बहिष्कार किया जिसमें क्यूबा, इथियोपिया और निकारागुआ ने इसमें शामिल थे। 
- टेनिस ने 64 साल बाद ओलंपिक (खेल) कार्यक्रम में वापसी की। यह आयोजन अब पेशेवरों के लिए खुला था। जर्मनी की स्टेफी ग्राफ ने ओलंपिक स्वर्ण जीतकर अपने ग्रैंड स्लैम टेनिस सत्र का समापन किया। 
- प्रदर्शन बढ़ाने वाली दवाओं के उपयोग के लिए 10 एथलीटों को खेलों से प्रतिबंधित कर दिया गया था। 
- स्वीडन की तलवारबाज केर्स्टिन पाम सात ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाली पहली महिला बनीं। 
- पहली बार घुड़सवारी ड्रेसेज में सभी तीन पदक विजेता महिलाएं थीं। 
- कनाडा के बेन जॉनसन ने 100 मीटर स्प्रिंट में विश्व रिकॉर्ड बनाया, लेकिन स्टेरॉयड के लिए इस्तेमाल के लिए जांच में पॉजिटिव आने के बाद उन्हें अयोग्य करार दिया बया। इसके बाद अमेरिका के कार्ल लुईस को 100 मीटर स्पर्धा के स्वर्ण से सम्मानित किया गया। 

1992, बार्सीलोना ओलंपिक : 

- रंगभेद नीति के समापन के साथ दक्षिण अफ्रीका ने 32 वर्षों के बाद ओलंपिक में वापसी की। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने प्रतिबंध को समाप्त कर उसे खेलों में फिर से आमंत्रित किया। 
-  जर्मनी ने 1964 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के बाद पहली बार एकीकृत दल भेला। जर्मनी का 1990 में एकीकरण हो गया। 
- बैडमिंटन और महिला जूडो को ओलंपिक (खेल) कार्यक्रम में जोड़ा गया। 
- सोवियत संघ के 1991 में विघटन के बाद एस्टोनिया, लातविया और लिथुआनिया ने 1936 के बाद पहली बार अपनी टीमें भेजी। क्रोएशिया, स्लोवेनिया और बोस्निया एवं हर्जेगोविना ने सोशलिस्ट फेडरल रिपब्लिक ऑफ यूगोस्लाविया ने ओलंपिक में पदार्पण किया। 
- चीनी गोताखोर (तैराक) फू मिंगक्सिया 13 साल की उम्र में अब तक के सबसे कम उम्र के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेताओं में से एक बने। 
- ब्रिटेन के डेरेक रेडमंड ने 400 मीटर सेमीफाइनल हीट के दौरान हैमस्ट्रिंग में दर्द के कारण दौड़ खत्म करने के लिए संघर्ष करे थे, तभी उनके पिता ने बिना मान्यता के ट्रैक में प्रवेश कर गया और उन्होंने रेडमंड को दौड़ पूरी करने में मदद की। दर्शकों ने खड़े होकर तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया। 

1996, अटलांटा ओलंपिक : 

- लिएंडर पेस ने टेनिस एकल में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक में भारत के 16 साल के पदकों के सूखे को खत्म किया। वह 1952 में कुश्ती में कांस्य पदक जीतने वाले खशाभा दादासाहेब जाधव के बाद व्यक्तिगत स्पर्धा में ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने। 
- मुक्केबाजी दिग्गज मोहम्मद अली ने ओलंपिक दीप प्रज्वलित की। 
- इन खेलों में पहली बार सभी 197 मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों ने भाग लिया। 
- खेलों में बीच वॉलीबॉल, माउंटेन बाइकिंग, लाइटवेट रोइंग और महिला फुटबॉल का पदार्पण हुआ। 
- अटलांटा में कुल 24 देशों ने ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में पदार्पण किया, जिसमें सोवियत संघ से अलग हुए 11 ने स्वतंत्र राष्ट्रों के रूप में भाग लिया। 
- अमेरिका के आंद्रे अगासी करियर ग्रैंड स्लैम के साथ ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले पुरुष एकल टेनिस खिलाड़ी बने। 
- ऑस्ट्रिया के नाविक ह्यूबर्ट रौडाश्ल नौ ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले पहले व्यक्ति बने। 
-  अमरीका के कार्ल लुईस ने ट्रैक एवं फील्ड में अपना नौवां स्वर्ण पदक जीता।