Sports

जालन्धर (जसमीत सिंह ) : टीम इंडिया भले ही वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को 4-1 से मात देने में कामयाब रही लेकिन आगामी टी-20 सीरीज में उनके लिए जीतना इतना आसान नहीं होगा। अभी भी टी-20 क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम हैं। ऐसे में उनके अनुभव से पार पाना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा। वैसेभ्भी दोनों देशों में हुए अब तक 8 मुकाबलों में भारत सिर्फ दो ही जीत पाया है। आगामी टी-20 सीरीज में अगर न्यूजीलैंड के ये पांच क्रिकेटर चल गए तो टीम इंडिया का सीरीज जीतना नमुमकिन सा हो जाएगा। जानें

जेम्स नीशम होंगे न्यूजीलैंड के लिए ट्रंप कार्ड
NZ team is different in T20 cricket, this 5 players is key off them
जेम्स को भारत के खिलाफ आखिरी वनडे के लिए न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में रखा था। उन्होंने आखिरी मैच में हरफनमौला प्रदर्शन कर सबका दिल जीता था। टी-20 क्रिकेट में नीशम अलग तरह के क्रिकेटर हैं। नीशम अब तक 15 टी-20 मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम पर 33 की औसत से 122 रन दर्ज हैं। इनसे सबसे अच्छी उनकी 131 की स्ट्राइक रेट है। नीशम बॉलिंग में भी पारंगत है। वह 15 मैचों में 11 विकेट भी झटक चुके हैं। 

टिम साउदी झटक सकते हैं शुरुआती विकेट
NZ team is different in T20 cricket, this 5 players is key off them
न्यूजीलैंड टीम को जितवाने का सबसे बड़ा दारमोदार टिम साउदी पर होगा। साउदी भारत के खिलाफ ट्र्रेंट बोल्ट की तरह फटाफट विकेट लेने के लिए जाने जाते हैं। 30 साल के साउदी 55 मैचों में 64 विकेट झटक चुके हैं। भारत के खिलाफ वह 4 मैच खेल चुके हैं। जिसमें उनके नाम पर 4 विकेट दर्ज हैं। न्यूजीलैंड की तेज पिचों पर वह शुरू से ही आक्रमक रहे हैं। अगर उन्होंने शुरुआती विकेट लेने में सफलता हासिल की तो टीम इंडिया के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है।

केन विलियमसन है सबसे भरोसेमंद कीवी बल्लेबाज
NZ team is different in T20 cricket, this 5 players is key off them
न्यूजीलैंड के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज है उनके कप्तान केन विलियमसन। हालांकि विलियमसन टीम इंडिया के खिलाफ खेले गए पांच मुकाबलों में इतने सफल नहीं हुए हैं लेकिन उनकी मौजूदा फॉर्म से अनुमान लगाया जा सकता है कि वह अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। वैसे भी टी-20 में ओवरऑल विलियमसन का बल्ला खूब बोलता है। वह 54 मैचों में 1424 रन बना चुके हैं। 9 अर्धशतक उनके नाम दर्ज है। 

रोस टेलर का रिकॉर्ड है टीम इंडिया के खिलाफ बेहद अच्छा
NZ team is different in T20 cricket, this 5 players is key off them
भारतीय टीम के खिलाफ खेले गए 5 मैचों में भले ही रोस टेलर 104 रन ही बना पाए हैं। लेकिन आखिरी ओवरों में मैच निकालने की उनकी कला से भारतीय टीम को बचना होगा। वैसे भी वनडे क्रिकेट में रोस टेलर का भारत के खिलाफ प्रदर्शन बेहद अच्छा रहता है। भारत के साथ वनडे सीरीज में रोस टेलर ने इसका जलवा भी दिखाया था। वैसे भी टेलर टी-20 के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। उनके नाम पर 77 मैचों में 1500 रन दर्ज है। इस दौरान उनकी औसत 25 तो स्ट्राइक रेट 120 की दर्ज है। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आते टेलर 5 अर्धशतक भी लगा चुके हैं।

कोलिन मुनरो ने भारत के खिलाफ ही लगाया था शतक
NZ team is different in T20 cricket, this 5 players is key off them
वनडे क्रिकेट में मात्र 36 गेंदों में सेंचुरी लगाने वाले कोलिन मुनरो से भी टीम इंडिया को बचकर रहना होगा। मुनरो शुरुआती ओवरों में जबरदस्त प्रहार करने के लिए जाने जाते हैं। भारत के खिलाफ टी-20 मैचों में उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा है। वह भारत के खिलाफ 4 मैचों में 130 रन बना चुके हैं। इन्हें उनका नाबाद 109 रन का शतक भी शामिल है। मुनरो की सबसे खास बात उनकी भारत के खिलाफ 166 की स्ट्राइक रेट भी है। मुनरो ओवरऑल 46 टी-20 मुकाबलों में 1293 रन बना चुके हैं। तीन शतक तो 8 अर्धशतक भी उनके नाम बोलते हैं। 

.
.
.
.
.