Sports

सिडनी : दक्षिण अफ्रीका से तीसरा टैस्ट हारने के बाद अब आस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों की अपने देश में बॉल टेंपरिंग मामले के मामले में निंदा हो रही है। ऑस्ट्रेलिया की तमाम प्रमुख अखबारों और चैनलों ने स्टीव स्मिथ को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने लिखा है कि स्मिथ ने न सिर्फ देश को बदनाम किया है बल्कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की संस्कृति को भी ठेस पहुंचाई है। 

ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट को राष्ट्रीय खेल माना जाता है और इस घटना से खेल प्रेमी आहत हैं। ‘द ऑस्ट्रेलियन’ ने अपने पहले पन्ने पर शीर्षक दिया है, ‘शर्मनाक स्मिथ’। इसमें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख जेम्स सदरलैंड से इस्तीफा देने की अपील करते हुए लिखा गया है- इस धोखाधड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को सिर से लेकर पांव तक झकझोर दिया है। ’’
PunjabKesari
अखबार के अनुसार- लगभग दो दशक तक जिम्मा संभालने के बावजूद सदरलैंड ने सीनियर स्तर पर खेल की बदहाल संस्कृति को बदलने के लिए कुछ खास नहीं किया। वरिष्ठ क्रिकेट लेखक पीटर लालोर ने लिखा है- ड्रैसिंग रूम के वयस्क कहां थे? इस सवाल का जवाब यह है कि यह दुखद है कि वे वयस्क हैं।
PunjabKesari
सिडनी टेलीग्राफ में खेल लेखक राबर्र्ट क्रैडोक ने लिखा है कि यह क्षणिक पागलपन का नतीजा नहीं था। उन्होंने कहा- यह हर हाल में जीत दर्ज करने की संस्कृति की परिणिति है जो आखिर में आत्मनिर्भरता के नियम से बेशर्मी और खुलेआम धोखाधड़ी में बदल गई। सिडनी मार्निंग हेरल्ड ने लिखा है- स्टीव स्मिथ और उनकी प्रतिष्ठा इस प्रकरण के बाद कभी नहीं सुधर पाएगी।

वहीं अखबारों ने स्मिथ की टीम के एक जूनियर खिलाड़ी को इस धोखाधड़ी भरे वाले काम को करने के लिए चुनने पर भी कड़ी ङ्क्षनदा की है। रविवार को इस मामले में आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने भी सीए से कड़ा कदम उठाने की मांग की थी।

गार्जियन ऑस्ट्रेलिया ने लिखा- स्मिथ का आस्ट्रेलिया के कप्तान के तौर पर समय अब निश्चित ही खत्म हो गया है। यह संभव ही नहीं है कि वह अब इस पद पर रहें। यह तो साजिश के तहत की गई धोखाधड़ी है। वहीं केपटाउन में कई ऑस्ट्रेलियाई पत्रकारों ने रिपोर्ट दी कि टीम के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने इस मामले से खुद को बिल्कुल अलग ही कर लिया है। 

ऑस्ट्रेलिया खेल आयोग के अध्यक्ष जॉन वाइली ने एबीसी रेडियो पर सोमवार को कहा- मुझे लगता है कि स्मिथ और कैमरन बेनक्रास्ट को पहली फ्लाइट से घर आ जाना चाहिये। इन्होंने देश की इज्जत को दागदार किया है। स्मिथ की जगह अब टिम पेन को नया कप्तान बनाया गया है। ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका में अपना आखिरी मैच जोहानसबर्ग में खेलेगी।