Sports

पेरिस : पूर्व नंबर एक टैनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में मिली हैरतअंगेज हार से इस कदर सकते में आ गए हैं कि अब तीसरे ग्रैंड स्लेम विंबलडन में खेलने को लेकर भी असमंजस में हैं। जोकोविच पिछले काफी समय से खराब खेल रहे हैं और उनकी इस फार्म के कारण वह रैंकिंग में भी 22वें पायदान पर खिसक गए हैं जो 12 वर्षों में उनकी सबसे निचली रैंकिंग है।

सर्बियाई खिलाड़ी को फ्रेंच ओपन में इस बार हालांकि खिताब के दावेदारों में गिना जा रहा था लेकिन पुरूष एकल क्वार्टरफाइनल में उन्हें गैर वरीय इटली के मार्काे सेचिनाटो के हाथों चार सेटों में हार का सामना करना पड़ गया। विश्व के 72वीं रैंक मार्काे 40 साल में पहले इतालवी खिलाड़ी बन गए हैं जो फ्रेंच ओपन के अंतिम आठ में पहुंचे हैं।

सर्बियाई खिलाड़ी अपने करियर में इससे पहले केवल दो बार ही निचली रैंक के खिलाड़यिों से हारे हैं जिनमें 2008 में वह विंबलडन में 78वीं रैंक मरात साफिन से और गत वर्ष आस्ट्रेलियन ओपन में 117वीं रैंक डेनिस इस्तोमिन से हारे थे। जोकोविच हालांकि इस हार से इस कदर सकते में हैं कि उन्होंने हार के बाद काफी अजीब प्रतिक्रिया दिया मानो कि वह खुद से काफी नाराज हों। जोकोविच ने चौथे सेट में टाईब्रेक के दौरान सेट अंक पर एक आसान वॉली को हवा में उछाल दिया जिसके बाद वह खुद से बेहद नाराज नजर आए। जोकोविच ने इस तरह यह सेट जीतने का मौका गंवाया और फिर वह टाईब्रेकर 11-13 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए। 

मैच के बाद 12 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन ने कहा कि वह अगले ग्रास कोर्ट सत्र को लेकर असमंजस में हैं और विंबलडन में भी खेलने के बारे में फिलहाल नहीं सोच रहे हैं। जोकोविच तीन बार विंबलडन चैंपियन रह चुके हैं।  उन्होंने कहाÞ मुझे नहीं पता कि मैं ग्रास कोर्ट सत्र खेलूंगा। मैं इस समय टेनिस के बारे में बिल्कुल भी नहीं सोच रहा हूं।Þ जोकोविच ने पत्रकारों के सवालों से बचने के लिये अपना संवाददाता सम्मेलन भी काफी छोटे कांफ्रेंस रूम में किया जिससे अधिकतर टीवी पत्रकारों को बाहर रहना पड़ा।

जोकोविच ने आखिरी बार वर्ष 2016 में रोलां गैरों जीता था और अपना करियर ग्रैंड स्लेम पूरा किया था। इसी वर्ष वह 10 करोड़ डॉलर की ईनामी राशि का रिकार्ड तोडऩे वाले पहले टेनिस खिलाड़ी भी बने थे। इसके बाद यूएस ओपन में वह उपविजेता रहे और इसके बाद फिर किसी ग्रैंड स्लेम में सेमीफाइनल से आगे नहीं पहुंचे। जोकोविच ने करियर में कुल 68 खिताब जीते हैं लेकिन 2016 में फ्रेंच ओपन के बाद से कोई ग्रैंड स्लेम नहीं जीता है। उन्हें रोलां गैरों में 2012, 2014 और 2015 के फाइनल में हार मिली थी।