Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेट जगत में नाम कमाने के बाद अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर राजनीति में भी उतर आए हैं। गंभीर ने भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की है लेकिन ये जानकारी नहीं दी कि वह आगामी लोकसभा चुनाव में किस सीट से चुनावी सफर शुरू करेगें। गंभीर के अलावा भी कई भारतीय क्रिकेट्स हैं जो राजनीति में आपनी किस्मत आजमा चुके हैं। इसमें नवजोत सिंह सिद्धू के बारे में तो सभी को पता है लेकिन सिद्धू के अलावा कई अन्य खिलाड़ी भी हैं जो राजनीति में अपना नाम कमा चुके हैं, आइए एक नजर इन पर भी डालते हैं।

PunjabKesari

एस. श्रीसंत 

फिक्सिंग के बाद से श्रीसंत पर आजीवन बैन लग गया था लेकिन हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें राहत देते हुए ये बैन हटा दिया है। श्रीसंत ने 2016 में केरल विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी की ओर से चुनाव लड़ा था लेकिन वह कामयाब नहीं हो पाए। 

PunjabKesari

मोहम्मद अजहरूद्दीन

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके मोहम्मद अजहरूद्दीन को 'कलाई के जादूगर' भी कहा जाता है। अजहरूद्दीन ने कांग्रेस पार्टी में शामिल होते हुए से उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से लोकसभा का चुनाव लड़ा था और बड़े अंतर से जीते थे। हालांकि 2014 आम चुनावों में वह मोदी लहर के बीच अपनी सीट बचा पाए थे। 

PunjabKesari

चेतन चौहान

1969 में भारत की तरफ से अपना पहला टेस्ट खेलने वाले चौहान को 1981 में अर्जुन पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। वह भी बीजेपी का हिस्सा हैं और मौजूदा समय में उ.प्र. सरकार में मंत्री हैं। 

PunjabKesari

कीर्ति आजाद

सन् 1980 से 1986 के बीच भारीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे आजाद 7 टेस्ट और 25 ओडीआई मैच खेल चुके हैं। कीर्ति के पिता भगवंत झा बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके थे और उन्होंने भी क्रिकेट के मैदान को अलविदा कहने के बाद राजनीति का रूख किया। एक समय बीजेपी का साथ देने वाले कीर्ति अब कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़े हुए हैं। 

PunjabKesari

मोहम्मद कैफ

शायद आप ना जानते हों लेकिन कैफ ने भी साल 2014 में कांग्रेस की तरफ से आम चुनाव से फूलपुर सीट से किस्मत आजमाई थी लेकिन उन्हें बीजेपी के केशव प्रसाद मौर्या से हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

PunjabKesari

नवजोत सिंह सिद्धू  

इंटरनेशनल क्रिकेट में 7,000 से ज्यादा रन बनाने वाले सिद्धू ने साल 2004 में बीजेपी के साथ हाथ मिलाते हुए राजनीति में कदम रखा था। हालांकि पंजाब में बीते विधानसभा चुनाव से सिद्धू ने बीजेपी से नाता तोड़ कांग्रेस का दामन थामा।