Sports

कोलंबो : फार्म में लौटे कप्तान रोहित शर्मा के 89 रन की मदद से भारत ने बांग्लादेश को 17 रन से हराकर निदाहास ट्राफी टी-20 त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। रोहित की पारी की बदौलत भारत ने आखिरी लीग मैच में आज तीन विकेट पर 176 रन बनाए।

जवाब में बांग्लादेशी टीम छह विकेट पर 159 रन ही बना सकी। युवा वाशिंगटन सुंदर ने चार ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट लिए। बांग्लादेश ने पिछले मैच में 215 रन का रिकार्ड लक्ष्य हासिल कर लिया था लेकिन आज 177 रन भी नहीं बना सके।

सुंदर ने लिटन दास पवेलियन भेजकर बांग्लादेश को पहला झटका दिया। दिनेश कार्तिक ने विकेट के पीछे आसान स्टमिं्पग की। सुंदर का दूसरा शिकार सौम्या सरकार (1) बने। खतरनाक तामिम इकबाल ने 19 गेंद में 27 रन बनाए जिसमें शरदुल ठाकुर के एक ओवर में तीन चौके और एक छक्का शामिल था। इकबाल के रूप में सुंदर ने अपना तीसरा विकेट लिया।

कप्तान महमूदुल्लाह (11) को युजवेंद्र चहल ने डीप मिडविकेट पर केएल राहुल के हाथों लपकवाया। मुशफिकर रहीम ने 55 गेंद में नाबाद 72 रन जोड़कर अकेले किला लड़ाने की कोशिश की लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिल सका।

शरदुल ने पांचवें विकेट के लिये रहीम और शब्बीर रहमान के बीच 65 रन की साझेदारी तोड़कर बांग्लादेश की सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका दौरे से ही खराब फार्म में चल रहे कार्यवाहक कप्तान रोहित ने सावधानी के साथ खेलना शुरू किया और बाद में हाथ खोले । उन्होंने अपनी 61 गेंद की पारी में पांच चौके और पांच छक्के लगाए।

सुरेश रैना ने 30 गेंद में 47 रन बनाए। रोहित और रैना ने दूसरे विकेट के लिए 9.2 ओवर में 102 रन जोड़े। उन्होंने 16वें से 19वें ओवर के बीच 55 रन जोड़े। आखिरी ओवर में बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रूबेल हुसैन ने सिर्फ चार रन दिए। उन्होंने चार ओवर में 27 रन देकर दो विकेट चटकाए। 

मैच का निर्णायक ओवर 18वां था जिसमें अबु हैदर ने 21 रन लुटाए। इसमें रोहित ने दो और रैना ने एक छक्का जड़ा और भारत का रनरेट तेजी से आगे बढ़ गया। रोहित ने तेज गेंदबाज मुस्ताफिजूर रहमान, आफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज और बायें हाथ के स्पिनर नजमुल इस्लाम को भी छक्के लगाए।

रैना ने एक बार फिर उपयोगी पारी खेलते हुए पांच चौके और दो छक्के जड़े । उन्होंने मिराज को दो चौके लगाये जबकि महमूदुल्लाह को भी नहीं बख्शा। रैना अर्धशतक से चूक गए और सौम्या सरकार की गेंद पर डीप मिडविकेट में रूबेल को कैच थमा बैठे। 

शिखर धवन और रोहित ने 9.5 ओवर में 70 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरूआत दिलाई। धवन ने लांग आन पर मुस्ताफिजूर को छक्का लगाया। उन्हें रूबेल ने यार्कर पर बोल्ड किया।

.
.
.
.
.