Sports

गॉल: विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ दिल तोड़ने वाली हार के ठीक एक महीने बाद बुधवार से श्रीलंका के खिलाफ यहां शुरू हो रही दो टेस्ट की श्रृंखला में न्यूजीलैंड के पास टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने का मौका होगा। टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड के 109 अंक हैं और वह सिर्फ भारत से पीछे है जिसके 113 अंक हैं। न्यूजीलैंड हालांकि श्रीलंका को 2-0 से हराते हुए भारत को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन सकता है। 

PunjabKesari
दो साल की आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के कारण नई टेस्ट रैंकिंग काफी महत्वपूर्ण होगी। टेस्ट चैंपियनशिप 2021 में खत्म होगी जब शीर्ष दो टीमों के बीच लार्ड्स में फाइनल खेला जाएगा। खराब दौर से गुजर रही श्रीलंका की टीम गॉल में पहले टेस्ट के लिए पूरी तरह से स्पिन की अनुकूल पिच तैयार करने को लेकर असमंजस में होगी क्योंकि पिछले मैच में यहां उसे इंग्लैंड ने हरा दिया था। न्यूजीलैंड की टीम भी यहां स्पिन विभाग में काफी विकल्पों के साथ आई है। टीम में मुंबई में जन्में बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल भी हैं जिन्होंने नेगोम्बो में अभ्यास मैच में पांच विकेट चटकाए थे। वह पहले टेस्ट में लेग स्पिनर टाड एस्टल का साथ दे सकते हैं। तेज गेंदबाजी न्यूजीलैंड का मजबूत पक्ष है लेकिन वे दो तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकते हैं जबकि आलराउंडर कोलिन डि ग्रैंडहोम तीसरा विकल्प होंगे। ट्रेंट बोल्ट नंबर एक पसंद होंगे जबकि टीम को दूसरे तेज गेंदबाज के लिए टिम साउथी और नील वैगनर के बीच में चयन करना होगा। श्रीलंका को हालांकि हल्के में नहीं लिया जा सकता। उसने पिछली श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को उसकी सरजमीं पर 2-0 से हराया और ऐसा करने वाली पहली एशियाई टीम बना। 

दक्षिण अफ्रीका में श्रीलंका की जीत में ओशाडा फर्नांडो की अहम भूमिका रही थी जिन्होंने पोर्ट एलिजाबेथ में अपने दूसरे ही टेस्ट में नाबाद 75 रन की पारी खेली थी। फर्नांडो को विश्व कप टीम में जगह नहीं मिलने पर पूर्व खिलाड़ियों ने चयनकर्ताओं की काफी आलोचना की थी। फर्नांडो के लिए निराशा आगे भी है और पूरी संभावना है कि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान चोटिल एंजेलो मैथ्यूज की वापसी के कारण दोनों ही टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर रहे पूर्व कप्तान दिनेश चांदीमल की भी टीम में वापसी हुई है और टीम प्रबंधन को विकेटकीपर बल्लेबाज के स्थान के लिए उनके और निरोशन डिकवेला के बीच फैसला करना होगा। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जा पाए लाहिरू कुमारा श्रीलंका के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे।