Sports

नई दिल्लीः न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टी-20 मैच में मार्टिन गुप्टिल शतक जड़ते हुए एक नया इतिहास रच दिया और टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। हालांकि मैच में एक ऐसा भी बल्लेबाज रहा जो अजीब तरीके से आउट हुआ। क्रिकेट इतिहास में इससे पहले ऐसा सिर्फ दो बार हुआ था। 

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टी-20 मैच मे मार्क चैपमैन ने जो कभी सोचा नहीं था इस मैच मेें उनके साथ वो हो गया। ना चाहते हुए भी उनकी किस्मत उन्हें धोखा दे गई। न्यूजीलैंड की पारी के दौरान 18वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के बिली स्टानलेक गेंदबाजी कर रहे थे। मार्क चैपमैन बढिय़ा बल्लेबाजी कर रहे थे, पर ओवर की आखिरी गेंद पर स्टानलेक की बाउंसर चैपमैन के हेलमेट पर लगी और उनका हेलमेट फिसल गया। चैपमैन का हेलमेट निकल कर विकेट पर जा लगा और अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया। जिससे वो बहुत ही नीराशा जनक तरीके से मैदान छोड कर जाना पडा।



मार्क चैपमैन के आउट होने से पहले सिर्फ दो बार ऐसा हुआ था,जब बल्लेबाज हेलमेट से आउट हुआ हो। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ब्रेट ली ने साल 2000 के तीसरे वनड़े मैच में 39 ओवर की दूसरी गेंद पर बाउंसर एडम परोरे के हेलमेट पर लगी और हेलमेट सिर से उतर कर सिधा विकेटों पा जा गिरा और अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया। अभी उन्हों ने अपनी पारी की 19 गेंदे ही खेली थी और 8 रन मारे।

 

कुछ इसी तरह डवेन ब्रावो ने साल 2007 में तीसरे टेस्ट मैच के 37 ओवर की आखरी गेंद पर बाउंसर केविन पीटरसन के हेलमेट पर लगी और हेलमेट विकेट पर गिरते ही अंपायर ने आउट दे दिया।
 

 

.
.
.
.
.