Sports

चंडीगढ़: सीनियर एशियाई कुश्ती चैम्पयनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान बनी नवजोत कौर के घर में जश्न का माहौल है। पंजाब के तरन तारन जिले की नवजोत ने कल किॢगस्तान के बिश्केक में आयोजित एशियाई चैम्पयनशिप में महिलाओं की 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग के फाइनल में जापान की मिया इमाई को 9-1 से मात देकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उनकी बहन नवजीत ने तरन तारन से पीटीआई को कहा, ‘‘ कुश्ती में नवजोत की इस ऐतिहासिक सफलता पर पूरा परिवार उत्साहित है।
हमें उसकी उपलब्धि पर फक्र है।’’  उन्होंने कहा, ‘‘ हम उसकी जीत और स्वर्ण पदक के लिए दुआ मांग रहे थे। फाइनल में मिया से मुकाबले को लेकर नर्वस थे क्योंकि जापानी पहलवानों को मजबूत प्रतिद्वंदी माना जाता है। पहले हमें लगा की वह मिया को हरा नहीं पाएगी। लेकिन फिर मीडिया में किसी ने हमें नवजोत की जीत के बारे में बताया।’’ किसान परिवार की नवजोत जब कक्षा छह में थी तभी से उन्होंने कुश्ती करना शुरू किया।
वह एशियाई चैम्पयनशिप 2013 में रजत और राष्ट्रमंडल खेल 2014 में 67 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीत चुकी है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी इस ऐतिहासिक जीत पर नवजोत को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ एशियाई कुश्ती चैम्पयपशिप में स्वर्ण पदक जीत कर देश और पंजाब का मान बढ़ाने के लिए नवजोत कौर को बधाईं। भविष्य के लिए शुभकामनाएं। ’’