Sports

नई दिल्लीः भारत के नवीन को स्लोवाकिया के ट्रनावा में चल रही जूनियर विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में 57 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग के फाइनल में हारकर रजत से संतोष करना पड़ा जबकि दीपक पुनिया ने 86 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग के फाइनल में पहुंचकर देश की इस प्रतियोगिता में 17 वर्षों के बाद स्वर्ण हासिल करने की उम्मीदों को जिन्दा रखा है। नवीन ने सेमीफाइनल में अमेरिका के दातोन दुएन फिक्स को 5-4 से पराजित कर फाइनल में जगह बनायी लेकिन फाइनल में रूस के अखमद इद्रिसोव ने भारतीय पहलवान को एकतरफा अंदाज में 12-1 से हरा दिया। नवीन को रजत से संतोष करना पड़ा। भारत का इस प्रतियोगिता में यह तीसरा रजत पदक है। 

भारत ने इससे पहले ग्रीको रोमन में दो रजत पदक जीते थे। इस बीच दीपक पुनिया ने 86 किग्रा वर्ग में मोल्दोवा के इवान नेदेलको को 6-2 से हराकर फाइनल में जगह बना ली जहां अब उनके सामने तुर्की के आरिफ ओजेन की चुनौती होगी। दीपक इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने वाले चौथे भारतीय पहलवान बने हैं। भारत को इस प्रतियोगिता में पिछले 17 वर्षों में पहले स्वर्ण पदक का इन्तजार है। भारत ने इस चैम्पियनशिप में आखिरी बार स्वर्ण पदक 2001 में बुल्गारिया के सोफिया में आयोेजित टूर्नामेंट में जीता था। उस टूर्नामेंट में भारत ने दो स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे। तब से भारत के हिस्से स्वर्ण नहीं आया है। दो ग्रीको रोमन पहलवानों और फ्री स्टाइल पहलवान नवीन के फाइनल में हार गए हैं कि वह इस इन्तजार को पूरा करें। 

इस बीच सचिन राठी ने 74 किग्रा वर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में जगह बना ली है जबकि संदीप सिंह मान को 79 किग्रा वर्ग के रेपचेज में यूक्रेन के अदलान बातेव से 3-10 से हार का सामना करना पड़ा जिससे वह कांस्य पदक मुकाबले में जगह बनाने से चूक गए। संजीत 92 किग्रा के रेपचेज में उतरेंगे और जीतने पर वह कांस्य पदक मुकाबले में पहुंचेंगे। अन्य वजन वर्गों में सूरज राजकुमार ककोते को 61, रोहित को 65, विशाल कालीरमन को 70, अमित सरोहा को 97 और मोहित को 125 किग्रा वर्ग के क्वाटर्रफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले महिला वर्ग में मानसी ने 57 किग्रा और अंशु ने 59 किग्रा में कांस्य पदक जीते थे। मानसी अब आगामी युवा ओलम्पिक खेलों में भारत का प्रतिनिधत्व करेंगी। भारतीय ग्रीको रोमन टीम पहले ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता में दो रजत और एक कांस्य पदक जीतकर इतिहास बना चुकी है।