Sports

मैड्रिडः विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल को आॅस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम के हाथों 5-7, 3-6 से उलटफेर का शिकार होकर मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है, जिसके साथ ही उनका शीर्ष रैंकिंग गंवाना भी तय हो गया है। गत माह मोंटे कार्लाे क्वार्टरफाइनल में नडाल से हारे थिएम ने अपना बदला भी चुकता कर लिया है। उन्होंने गत वर्ष रोम मास्टर्स में भी नडाल को हराया था और क्ले कोर्ट पर नडाल से जीतने वाले आखिरी खिलाड़ी हैं। स्पेनिश खिलाड़ी ने एक दिन पहले ही अर्जेंटीना के डिएगो श्वाट्जमैन को हराकर क्ले कोर्ट पर लगातार 50 सेट जीतने का रिकार्ड बनाया था।   

नंबर वन रैंकिंग गंवाना तय
31 वर्षीय नडाल के क्वार्टरफाइनल में हारने से उनका एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान गंवाना तय है जिससे स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर फिर से दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगे।  24 साल के आस्ट्रियाई खिलाड़ी ने पहले सेट में बेहतरीन ग्राउंडस्ट्रोक लगाए जबकि क्ले कोर्ट किंग कहे जाने वाले नडाल ने काफी लचर खेल दिखाया और बेजां भूलें की। दूसरे सेट में थिएम ने 3-1 की बढ़त बनाई। हालांकि गत चैंपियन खिलाड़ी ने अगले छह गेम जीतकर बराबरी की लेकिन थिएम ने अगले 11 में से 10 अंक जीतकर दो घंटे से कम समय में मैच अपने नाम कर लिया। 

नडाल ने हारने के बाद कहा, ''मैंने आज के मैच में अच्छा खेल नहीं दिखाया। यहां मेरा सफर समाप्त हो गया। कई दिन आप अच्छा नहीं खेल पाते हैं और उस दिन आपके विपक्षी बहुत अच्छा खेलते हैं।'' नडाल जहां रैंकिंग में दूसरे नंबर पर खिसक जाएंगे वहीं पांचवीं सीड थिएम के नाम क्ले कोर्ट पर नडाल को हराने वाला मात्र तीसरा खिलाड़ी बनने की उपलब्धि दर्ज हो गई है। इससे पहले अर्जेंटीना के गास्टन गोडियो और सर्बिया के नोवाक जोकोविच इस सूची में शामिल थे। आस्ट्रियाई खिलाड़ी ने कहा, ''राफा ने मुझे मोंटे कार्लाे में हराया था इसलिए मुझे इस बार अपने खेल के स्तर को ऊंचा करने की जरूरत थी। नडाल ने 21 मैचों में क्ले पर 50 सेट जीते हैं, तो उन्हें हराने के लिये असाधारण खेल की जरूरत थी।'' हालांकि हार के बावजूद नडाल अगले महीने से शुरू होने वाले फ्रेंच ओपन को रिकार्ड 11वीं बार जीतने के दावेदार माने जा रहे हैं।  

मैड्रिड ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे थिएम के सामने अब अगली चुनौती दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन की होगी जिन्होंने पिछले छह करियर मुकाबलों में थिएम को हराया है। छठी सीड एंडरसन गत वर्ष यूएस ओपन के उपविजेता रहे हैं और उन्होंने सर्बिया के डुसान लाजोविच को 7-6, 3-6, 6-3 से हराया। ब्रिटेन के नंबर एक खिलाड़ी काइल एडमंड का भी कनाडा के युवा खिलाड़ी डेनिस शापोवालोव के खिलाफ 7-5,6-7,6-4 की हार के साथ सफर समाप्त हो गया। इससे पहले एडमंड ने पूर्व नंबर एक जोकोविच को दूसरे राउंड में और अंतिम -16 में डेविड गोफिन को हराया था। डेनिस अब जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव के खिलाफ उतरेंगे जिन्होंने अमेरिका के जॉन इस्नर को 6-4,7-5 से हराया।
 

.
.
.
.
.