Sports

पेरिस : मौजूदा चैंपियन राफेल नडाल ने रिकार्ड 12वें फ्रेंच ओपन खिताब के लिए यहां जोरदार आगाज किया लेकिन महिला वर्ग में विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी कारोलिन वोजनियाकी पहले दौर में ही बाहर हो गई। सत्रह बार के चैंपियन नडाल ने फिर से तैयार किये फिलिप चैटरियर कोर्ट में पहले दौर में जर्मनी के क्वालीफायर यानिक हांफमैन को आसानी से 6-2, 6-1, 6-3 से हराया। उनका अगला मुकाबला एक अन्य जर्मन क्वालीफायर और विश्व में 114वें नंबर के यानिक माडेन से होगा।

नडाल को इससे पहले क्लेकोर्ट सत्र में लगातार तीन टूर्नामेंट में सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इटालियन ओपन में उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया तथा नोवाक जोकोविच को हराकर खिताब जीता। फ्रेंच ओपन में अब उनका रिकार्ड 87-2 हो गया है। उन्होंने जीत के बाद कहा, ‘‘यहां खेलना हमेशा शानदार होता है। नया चैटरियर कोर्ट बहुत अच्छा है। मैंने रोम में अच्छा टूर्नामेंट खेला जो कि मेरे मनोबल के लिये बहुत जरूरी था। अब आगे देखते हैं।' 

महिला वर्ग में डेनमार्क की वोजनियाकी को पहले दौर में रूस की विश्व में 68वें नंबर के वेरोनिका कुदेरमेतोवा ने 0-6, 6-3, 6-3 से हराया। एक अन्य मैच में नीदरलैंड की चौथी वरीयता प्राप्त किकी बर्टन्स ने फ्रांस की पाउलिन पारमेंटियर को 6-3, 6-4 से शिकस्त दी। आस्ट्रेलिया की आठवीं वरीय एशलीग बार्टी ने अमेरिका की जेसिका पेगुलाको 6-3, 6-3 से जबकि ब्रिटेन की योहाना कोंटा ने जर्मन एंटोनिया लोटनर को 6-4, 6-4 से हराया। यह कोंटा की रोलां गैरां में पहली जीत है।

पुरूष वर्ग में आस्ट्रेलिया के 21वें वरीय अलेक्स डि मिनौर ने अमेरिका के ब्रैडली क्लैन को 6-1, 6-4, 6-4 से पराजित किया लेकिन जार्जिया के 15वीं वरीयता प्राप्त निकोलोज बासिलशविली पहले दौर में हार गये। उन्हें अर्जेंटीना के जुआन इग्नेसियो लोंडेरो ने 6-4, 6-1, 6-3 से हराया। रूस के 12वें वरीय दानिल मेदवेदेव भी टूर्नामेंट से बाहर हो गये हैं। फ्रांस के पियरे ह्यूज हरबर्ट के खिलाफ वह पहले दो सेट में जीत का फायदा नहीं उठा पाये। हरबर्ट ने यह मैच 4-6, 4-6, 6-3, 6-2, 7-5 से जीता।